दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय | Dinesh karthik biography in hindi

Spread the love

दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय किसी परिचय का मोहताज नहीं क्योंकि उन्होंने टीम इंडिया के लिए सालों साल रन बनाए और टीम को जिताने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। दिनेश एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने खेल में ही नहीं बल्कि जीवन में भी संघर्ष करने के बाद वापस भारतीय क्रिकेट में अपना नाम बनाया है। 

दिनेश कार्तिक की जीवनी

दिनेश के डैडी का नाम – कृष्ण कुमार
दिनेश कार्तिक की मम्मी का नाम – पद्यनी कृष्ण कुमार 
पूरा नाम – कृष्ण कुमार दिनेश कार्तिक 
उपनाम – डी के
जन्म स्थान – चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
जन्मतिथि – 1 जून 1985
दिनेश कार्तिक की आयु –  38 वर्ष
पत्नी का नाम – निकिता (2007-2012), दीपिका पल्लीकल (2015 से अब तक) 
जाति – ब्राह्मण
पेशा – क्रिकेटर 
क्रिकेट में भूमिका – विकेटकीपर बैट्समैन 
आईपीएल  टीम – कोलकाता नाइट राइडर्स 
जर्सी नंबर – जर्सी नंबर 19 आईपीएल और भारत की टीम
कोच का नाम – रॉबिन  सिंह  

दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय

1985 में दिनेश कार्तिक का जन्म भारत के चेन्नई शहर में कृष्ण कुमार और पद्यनी के घर हुआ था। दिनेश ने अपने हाई स्कूल की शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल तथा सेंटबेड्स एंग्लो हाई स्कूल से हासिल की। कार्तिक ने कुवैत  के स्कूल से भी पढ़ाई की है। कार्तिक के डैडी का नाम कृष्ण कुमार है और वे पेशे से एक तंत्र विश्लेषक थे तथा कार्तिक की मम्मी का नाम पद्यनी कृष्ण कुमार है और मैं एक घर चलाने वाली कामकाजी महिला रही है। दिनेश कार्तिक के छोटे भाई का नाम विनेश कार्तिक है।  दिनेश कार्तिक ने दो शादियां की उनकी पहली पत्नी का नाम निकिता था और उनकी दूसरी पत्नी जो अब उनके साथ रहती है उनका नाम दीपिका पल्लीकल है। दीपिका पल्लीकल खुद भी पेशे से एक खिलाड़ी है जो स्कॉश खेलती है। 

आज कार्तिक एक नामी हस्ती बन चुके हैं लेकिन हकीकत तो यह है कि दिनेश के क्रिकेट करियर में काफी उतार-चढ़ाव आए और ना सिर्फ क्रिकेट करियर में बल्कि उनके पर्सनल लाइफ में भी काफी उथल-पुथल मची जिसके बाद अपने क्रिकेट पर  ठीक से ध्यान नहीं  दे पा रहे थे और नतीजे उन्हें टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। किंतु इन सबको  पीछे छोड़ते हुए दिनेश ने कड़ी मेहनत और लगन से टीम इंडिया मे वापस अपनी जगह बनाई और  आज उन लाखों युवाओं के रोल मॉडल भी बन चुके हैं जो क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उम्मीद है आपको दिनेश कार्तिक से जुड़ा यह आर्टिकल पसंद आ रहा है, इसे पढ़ते रहे।

दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर 

दिनेश कार्तिक ने शुरुआती प्रशिक्षण अपने डैडी से हासिल किया और उनसे क्रिकेट के गुर सीखे। सन 1999 में दिनेश कार्तिक को अंडर फोर्टीन क्रिकेट खेलने का मौका मिला कार्तिक  के अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनका अंडर 16 और अंडर नाइनटीन में भी चयन हुआ। सन 2002 में दिनेश कार्तिक ने तमिलनाडु की ओर से बड़ोदरा के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला। सन 2004 में दिनेश कार्तिक का चयन भारतीय अंडर-19 विश्व कप टीम के लिए हुआ। इस विश्वकप में कार्तिक ने अपना प्रथम मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था और जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मात्र 39 गेंदों में 70 रन बनाए थे। 

दिनेश कार्तिक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

दिनेश कार्तिक का पहला एकदिवसीय मैच – अंतरराष्ट्रीय लेवल पर दिनेश कार्तिक ने सन 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था। इस मैच में दिनेश ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और 12 गेंदों पर मात्र 1 रन बनाया हालांकि यह मैच भारत 23 रनों से जीत गया।

दिनेश कार्तिक का पहला टेस्ट मैच – सन 2004 में ही दिनेश कार्तिक ने अपना पहला टेस्ट मैच  कंगारुओं के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने 28 गेंदों पर 10 रन बनाए थे। हालांकि भारत ने यह मैच 13 रनों से जीत लिया था। 

दिनेश कार्तिक का t20 डेब्यू  – साल 2006 में दिनेश कार्तिक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ खेला था। इस मैच में दिनेश कार्तिक ने 28 गेंदों का सामना कर 30 रन बनाए थे और यह मैच भारत ने 6 विकेट से जीत लिया था। दिनेश कार्तिक के सभी फॉर्मेट के डेब्यू मैचों की समानता यह रही कि भले ही दिनेश ने कैसा भी प्रदर्शन किया पर भारत ने वे सारे मैच जीते।

दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर

दिनेश कार्तिक का आईपीएल रिकॉर्ड – दिनेश कार्तिक ने 2008 में अपना पहला आईपीएल मैच दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के लिए खेला था।  2011 में कार्तिक ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला था जबकि साल 2012 और 13 में दिनेश कार्तिक मुंबई की टीम से आईपीएल खेलते हुए नजर आए थे। 2015 में  दिनेश कार्तिक विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए दिखे और उसके बाद 2016-2017 में गुजरात लायंस की टीम में दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया। सन 2018 में शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिनेश कार्तिक को अपनी टीम में शामिल किया। 2022 में दिनेश कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए नजर आए  और उन्होंने बेंगलुरु को एक के बाद एक कई मैच अपने दम पर जिताए। 

दिनेश कार्तिक विवाद

निकिता दिनेश कार्तिक की बचपन की दोस्त थी जिनसे उन्होंने 2007 में शादी कर ली थी। किंतु यहां शादी ज्यादा नहीं चली और 2012 में निकिता ने दिनेश कार्तिक को तलाक दे दिया था। निकिता और दिनेश की तलाक की वजह कोई और नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके मुरली विजय बने। निकिता और मुरली विजय ने शादी कर ली और दोनों साथ-साथ खुशी-खुशी रहते हैं। 

जब दिनेश कार्तिक को निकिता और मुरली विजय के अफेयर के बारे में पता चला था तो दिनेश बुरी तरह से टूट गए थे जिसका असर उनके खेल पर भी दिखा था और वह अपनी जगह टीम इंडिया से खो चुके थे। किंतु इसके बाद दिनेश कार्तिक की जिंदगी में एक और महिला की एंट्री हुई जिनका नाम है दीपिका पल्लीकल। आप इस दिनेश कार्तिक आर्टिकल को इंजॉय कर रहे हैं इसे अंत तक पूरा पढ़ें।

दीपिका के अनुसार दिनेश और उनकी पहली मुलाकात एक जिम में हुई थी जो बिल्कुल साधारण मुलाकात थी लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे उनकी  मुलाकातें बढ़ने लगी और साधारण से दिल को खुश कर देने वाली मुलाकात में बदलने लगी। दिनेश और दीपिका दोनों एक दूजे को अच्छी तरह समझ चुके थे और 2015 में दोनों ने आपस में शादी कर ली। 

दीपिका पल्लीकल भी कोई छोटी मोटी हस्ती नहीं है बल्कि वे स्कॉश की दुनिया में एक जाना माना नाम है और स्कॉश की जबरदस्त खिलाड़ी है। बीते वर्ष दिनेश और दीपिका जुड़वा बच्चों के पेरेंट्स बने और अपने बच्चों के नाम (कबीर और जियान) की वजह से दिनेश और दीपिका कई दिनों तक सुर्खियों में छाए रहे।

2004 में दिनेश कार्तिक को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था और उनकी जगह महेंद्र सिंह धोनी को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया में शामिल किया गया था।

faq

दिनेश कार्तिक का जन्म कहां हुआ था?

दिनेश कार्तिक का जन्म 1985 में भारत के चेन्नई शहर में हुआ था।

दिनेश कार्तिक ने अपनी शिक्षा कहां से उत्तीर्ण की थी?

दिनेश ने हाई स्कूल की शिक्षा डॉन बॉस्को स्कूल तथा सेंटबेड्स एंग्लो हाई स्कूल से उत्तीर्ण की थी।

दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम क्या था?

दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी का नाम निकिता था।

दिनेश कार्तिक की दूसरी पत्नी का नाम क्या है?

दिनेश कार्तिक की दूसरी पत्नी का नाम दीपिका पल्लीकल है।

दीपिका पल्लीकल किस खेल से जुड़ी है?

 दीपिका पल्लीकल स्कॉश खेल से जुड़ी है।

दिनेश कार्तिक के बच्चों के नाम क्या है?

कबीर और जियान

दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी अब किसकी पत्नी है?

दिनेश कार्तिक की पहली पत्नी अब भारतीय क्रिकेटर मुरली विजय की पत्नी है और अब निकिता विजय के नाम से जानी जाती है।

तो यह थी दिनेश कार्तिक के बारे में जानकारी उम्मीद करते हैं आपको दिनेश कार्तिक की जीवनी पसंद आई है। इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

विराट कोहली का जीवन परिचय

बाबर आजम का जीवन परिचय


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा