बाबर आजम का जीवन परिचय | बाबर आजम कौन है

Spread the love

बाबर आजम कौन है यह तो हर वह व्यक्ति जानता ही है जो क्रिकेट खेलता है और देखता है। बाबर आजम को और नजदीक से जानने के लिए हम लेकर आए हैं बाबर आजम का जीवन परिचय आपके लिए। 

बाबर आजम का जीवन परिचय

15 अक्टूबर 1994 को बाबर आजम का जन्म लाहौर में एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था। बाबर के डैडी का नाम आलम सिद्दीकी था और बाबर आजम के कोच का नाम मनसूर हमीद था जिनकी निगरानी में वे मुस्लिम क्रिकेट एकेडमी में प्रैक्टिस किया करते थे।

 बाबर आजम दाहिने हाथ के ओपनर बल्लेबाज हैं जो पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलते हैं। बाबर आजम अपनी  बल्लेबाजी तकनीक और टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं  तथा जरूरत पड़ने पर विस्फोटक बल्लेबाजी भी करते हैं।  बाबर आजम ओपनिंग बल्लेबाज है  वे  पहले तो गेंद को गैप्स में खेलते हैं उसके बाद आकर्षक  शॉर्ट्स हर   ओर लगाते हैं। 

बाबर आजम परिवार
डैडी का नाम – आजम सिद्दीकी 
मम्मी का नाम – ज्ञात नहीं
भाई –  सफीर आजम 
चचेरे भाई – कामरान अकमल, उमर अकमल तथा अदनान अकमल 

बाबर आजम प्रोफाइल
पूरा नाम – मोहम्मद बाबर आजम
उपनाम – बॉबी
डेट ऑफ बर्थ – 15 अक्टूबर 1994
जन्म स्थान – लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान
शिक्षा –  लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल
पेशा – क्रिकेटर
भूमिका –  ओपनिंग बल्लेबाज 
राष्ट्रीयता –  पाकिस्तानी
धर्म –  इस्लाम
हाइट – 1.80  मीटर
गर्लफ्रेंड –  ज्ञात नहीं 
बाबर आजम इंस्टाग्राम आईडी

अंडर-19  क्रिकेट कैप्टन यश ढुल का जीवन परिचय

बाबर आजम कौन है 

बाबर आजम पाकिस्तान के रहने वाले हैं और यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है जो लगातार पाकिस्तान का नाम ऊंचा कर रहे हैं। बाबर आजम पाकिस्तान के सभी क्रिकेट फॉर्मेट यानी T20 टेस्ट मैच और एकदिवसीय मैचों  एक कप्तान है उन्होंने  तीनों प्रारूपों में कप्तानी अपने लगातार और बेहतरीन प्रदर्शन से कमाई है। बाबर आजम की तुलना अक्सर विराट कोहली और जो रूट जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाजों से होती है इस समय बाबर आजम विश्व के टॉप 5 बल्लेबाजों में शुमार है।

बाबर आजम पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स के लिए खेलते हैं तथा घरेलू क्रिकेट में सेंट्रल पंजाब की  कप्तानी करते हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आ रहा है, इसे पढ़ना जारी रखें।

बाबर आजम का क्रिकेट करियर

tennis ball (1)

बाबर आजम लिस्ट ए डेब्यू – बाबर आजम ने अपने लिस्ट ए क्रिकेट का आगाज 10 फरवरी 2010 को बैंक ऑफ स्कॉटलैंड कप में पाकिस्तान कस्टम्स के खिलाफ किया था। अपने डेब्यू मैच में ही बाबर आजम ने 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेली थी।

बाबर आजम का T20 रिकॉर्ड

बाबर आजम का पहला t20 –  बाबर आजम ने 7 सितंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला t20 मैच खेला, उन्होंने 11 गेंदों में दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए थे। 

बाबर आजम का पहला t20 शतक –  बाबर आजम ने 14 अप्रैल 2021 को अपना पहला t20 शतक जड़ा जिसमें उन्होंने  शानदार 122 रन बनाए। 

T20  मैच रिकॉर्ड – 12 अक्टूबर 2020 को बाबर आजम 27 पारियों में टी20 में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। 2021-22 में बाबर सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

बाबर आजम एक दिवसीय  रिकॉर्ड – बाबर आजम ने अपना एक दिवसीय डेब्यू  31 मई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ किया था।

बाबर आजम का पहला शतक – बाबर आजम ने अपना पहला शतक 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के पहले ही मैच में लगाया था। इस मैच में बाबर आजम ने 131 गेंदों में 120 रन बनाए थे तथा मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया था। 2017 में  बाबर आजम ने पहली बार टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया था।

बाबर आजम का टेस्ट करियर

एकदिवसीय मैचों की तरह ही बाबर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही अपने टेस्ट मैच का प्रसारण किया था। 13 अक्टूबर 2016 को बाबर आजम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, बाबर ने पहली पारी में 69 रन और दूसरी पारी में 21 रन बनाए थे। 

बाबर आजम का पहला टेस्ट शतक – हालांकि  बाबर आजम ने 2016 में टेस्ट क्रिकेट  मे खेलना शुरू कर दिया था किंतु उन्हें 2 साल का वक्त लगा और 2018 में जाकर उन्होंने अपना पहला शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ  जड़ा। इस आर्टिकल को आप एंजॉय कर रहे हैं, इसे अंत तक पढ़े।

बाबर आजम विवाद

दिसंबर 2020 में हमीजा मुख्तार नाम की युवती ने  पाकिस्तानी मीडिया को दिए इंटरव्यू में पहले तो बाबर आजम पर काफी आरोप लगाए और यह भी कहा कि उन्होंने बाबर आजम को 10 सालों तक आर्थिक मदद की है। किंतु 2021 में उन्होंने यह केस  छोड़ दिया और बताएं कि उनके द्वारा बाबा राशन पर लगाए गए आरोप झूठे थे। 

बाबर आजम  पुरस्कार

आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में 2021 में नंबर वन खिलाड़ी बने बाबर आजम। 

2017 में विश्व का सबसे बड़ा दूसरा T20  स्कोरर।

2019 में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाएं। 

2017 में वनडे प्लेयर  ऑफ द ईयर बने पाकिस्तान के लिए।

2018 में पाकिस्तान के T20 प्लेयर  ऑफ द ईयर बने।

आईसीसी ओ डी आई टीम ऑफ द ईयर 2017, 2019

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफ ए क्यू)

बाबर आजम ने अपना वनडे डेब्यू कब किया?

बाबर आजम ने एक दिवसीय डेब्यू 31 मई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ किया।

बाबर आजम ने टेस्ट डेब्यू कब किया?

बाबर आजम ने टेस्ट डेब्यू 13 अक्टूबर 2016 वेस्टइंडीज के खिलाफ किया।

बाबर आजम ने t20 डेब्यू कब किया?

बाबर आजम ने अपना t20 डेब्यू  7 सितंबर 2016 इंग्लैंड के खिलाफ किया। 

बाबर आजम के डैडी का नाम क्या है?

बाबर आजम के डैडी का नाम आजम सिद्दीकी है।

बाबर आजम के भाई का नाम क्या है?

बाबा राम के भाई का नाम  सफीर आजम है।

बाबर आजम के चचेरे भाइयों के नाम क्या हैं?

कामरान अकमल, उमर अकमल तथा अदनान अकमल बाबर आजम के चचेरे भाई हैं।

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, अपना कीमती समय देने के लिए शुक्रिया। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा जीवन परिचय

विराट कोहली का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर की कहानी


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा