बंपर खेल शिक्षक भर्ती 2023 योग्यता एमपीएड बीपीएड

Spread the love

यदि आपने एमपीएड या बीपीएड कर लिया है और अब आप जॉब की तलाश में है किंतु काफी हाथ पैर मारने के बाद भी आपको किसी अच्छे स्कूल या कंपनी में जॉब नहीं मिल पा रही है तो आज का लेख आपके लिए है। 

इस लेख के द्वारा आप प्राइवेट स्कूलों में जॉब पाने का आसान तथा सही रास्ता जान पाएंगे।

Table of Contents

बंपर खेल शिक्षक भर्ती 2023 योग्यता एमपीएड बीपीएड

भारत में कंपटीशन हर फील्ड में बढ चुका है और इसकी वजह है जनसंख्या। आप चाहे खेल में करियर बनाना चाहते हो चाहे इंजीनियर बनना चाहते हो या किसी और क्षेत्र में जाना चाहते हो आपको इंटरव्यू के दौरान पहले से ही हजारों की तादाद में लोग वहां दिखेंगे। ऐसे में आपको बेहद स्किल्ड होना जरूरी है अपनी क्षमता को लगातार बढ़ाते रहना चाहिए और जो मौके मिले उन्हें बहुत ज्यादा सोच कर गवाना नहीं चाहिए। 

यदि आप गवर्मेंट जॉब पेपर दे चुके हैं किंतु रिजल्ट आपके हक में नहीं आए हैं और अब आप और तैयारी करना चाह रहे हैं तो मर्जी आपकी है। मैं आपसे सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि गवर्नमेंट जॉब की तैयारी जरूर करें किंतु साथ में जॉब करते हुए इससे आपकी फैमिली पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। किसी स्कूल में फिजिकल एजुकेशन पढ़ाने से आपकी गवर्नमेंट जॉब की तैयारी भी दुरुस्त होती है क्योंकि स्कूलों में आप पूरे साल 11वीं 12वीं का सिलेबस बच्चों को पढ़ाते हैं जिससे आपकी तैयारी होती रहती है। क्योंकि गवर्नमेंट फिजिकल एजुकेशन पेपर में भी स्कूल का ही सिलेबस आता है तो यह आपके फायदे की बात है।

भारत में एक से बढ़कर एक स्कूल है जहां आसानी से जॉब मिल जाती है लेकिन आपको अपनी इंग्लिश पर काम करना चाहिए और यकीन मानिए फिजिकल एजुकेशन टीचर अगर अच्छी इंग्लिश बोलता हो तो उसे अच्छा पैकेज मिल जाता है। 

स्कूल का सिलेबस आपके पढ़ें हुए बीपीएड और एमपीऐड से काफी कम होता है और जो आप स्कूल में पढ़ाते हैं उससे कहीं गुना ज्यादा तो आपने अपने डिग्री के दौरान पढ़ा होता है। इसलिए आपको स्कूल का सिलेबस बिल्कुल भी भारी नहीं पड़ेगा हालांकि आपको उसे स्टडी जरूर करना होगा। 

 फिजिकल एजुकेशन जॉब्स

फिजिकल एजुकेशन टीचर वैकेंसी इंडिया 2023

खेल शिक्षकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि हर स्कूल में मात्र 2 खेल शिक्षक होते हैं। वैकेंसी कम होने के कारण कई सारे खेल शिक्षक बेरोजगार रह जाते हैं और कई सारे दूसरे दिशा में मुड़ने को मजबूर हो जाते हैं। किंतु बीते कुछ वर्षों में खेल शिक्षको के हित मेंअच्छी बात यह हुई है कि कुछ स्पोर्ट्स कंपनियां उभर कर सामने आई हैं और इस समस्या को अपनाया है जिससे उन्हें बिजनेस के मौके भी मिले हैं। आज मैं आपको ऐसे ही एक्सपोर्ट कंपनी के बारे में बताने जा रहा हूं जो तेजी से उभर रही है और नए पुराने सभी खेल शिक्षकों को विभिन्न स्कूलों में खेल शिक्षक की नौकरी दे रही है। यदि आप भी इस खेल कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो नीचे वाला पैराग्राफ ध्यान से पढ़ें जिसमें इस कंपनी के बारे में विस्तार से बताया गया है।

खेल कंपनी के बारे में 

यह खेल कंपनी उत्तराखंड में है और उत्तराखंड में इन्होंने बंपर पीटीआई शिक्षक भर्ती निकाल रखी है। इस टॉप लेवल की खेल कंपनी का नाम डैडी100 है और यह स्पोर्ट्स कंपनी एक पुत्र ने अपने पिता को सम्मानित करने के लिए शुरू की है इसलिए इस कंपनी का नाम उन्होंने डैडी100 रखा है। यह खेल कंपनी केवल स्पोर्ट्स टीचर वैकेंसी निकालती है यहां अन्य शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होती। 

स्पोर्ट्स कोच जॉब्स इन स्कूल 

अभी 2023 की शुरुआत हो रही है और आप भी इस साल अपने लिए एक अच्छी स्पोर्ट्स कोच जॉब हासिल कर सकते हैं उसके लिए आपको daddy100sports@gmail.com ईमेल आईडी पर अपना रिज्यूम ईमेल करना होगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली या भारत के किसी अन्य राज्य में रहते हैं और इस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं बशर्ते आपके पास बीपीएड या एमपीएड इन दोनों में से कोई एक होना अनिवार्य है। यदि आप फीमेल पी इ टीचर जॉब्स ढूंढ रही है तो चिंता ना करें पुरुष तथा महिला शिक्षक दोनों यहां अप्लाई कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स कोच वैकेंसीज इन स्कूल – इन पदों पर कर सकते हैं आवेदन

स्विमिंग कोच, वॉलीबॉल कोच, बास्केटबॉल कोच, क्रिकेट कोच, बैडमिंटन कोच, कबड्डी, खो-खो, फुटबॉल, लॉन टेनिस, तथा एथलेटिक्स कोच आदि।

इस कंपनी में जॉब करने का फायदा यह है कि यह आपको आपके स्पेशलाइज्ड गेम के हिसाब से ही पोजीशन देती है। यदि आप क्रिकेट में बेहतरीन है और क्रिकेट आपका स्पेशलाइज्ड गेम है तो आपको क्रिकेट कोच की  जॉब ऑफर होगी इसी तरह यदि आप स्विमिंग में माहिर हेतु आपको स्विमिंग कोच की जॉब  मिलेगी। लॉन टेनिस एक ऐसा खेल है जो ज्यादा स्कूलों में नहीं खेला जाता किंतु यहां लॉन टेनिस कोच की भी जॉब आसानी से मिल जाती है। अपने स्पेशलाइज गेम के हिसाब से जॉब करने में फायदा यह होता है कि हमें ज्यादा मुश्किल नहीं होती और अपने मनपसंद खेल को खेलने का मौका भी मिलता है जिससे काम करने में मजा आता है। 

इंटरव्यू कब से है

2023 जनवरी 1 तारीख से पीटीआई जॉब इंटरव्यू शुरू हो चुके हैं जो कि पूरे साल भर चलते रहेंगे और जो पहले आएगा उन्हें अर्ली बर्ड्स का फायदा भी मिल सकता है। 

इंटरव्यू के लिए आवेदन कैसे करें

आपको डैडी 100 वेबसाइट पर जाकर जॉब फॉर्म भरना है जो कि टॉप मेनू बार में आसानी से मिल जाता है। इसके अलावा आपको उनकी ईमेल आईडी पर भी अपना रिज्यूम ईमेल करना होता है। अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डैडी100 ऐप डाउनलोड कर जॉब के लिए सीधे अप्लाई कर सकते हैं।

फिजिकल एजुकेशन टीचर सैलरी 

सैलरी आपके मार्कशीट, कौशल तथा इंटरव्यू पर निर्भर करती है। अच्छी अंग्रेजी बोलने वाले शिक्षकों को वरीयता मिलती है। अच्छी बात यह है कि यहां फॉर्म भरने तथा इंटरव्यू के दौरान आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होता है बल्कि आपको मंथली बेसिस पर सैलरी मिलती है। 

अनिवार्य योग्यता 

जॉब अप्लाई करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने एमपीएड अथवा बीपीऐड कर लिया है और इनके सर्टिफिकेट्स आपके पास उपलब्ध हैं। 

जरूरी प्रश्न उत्तर

डैडी100 खेल कंपनी में खेल शिक्षक जॉब के लिए योग्यता बताइए?

एमपीएड अथवा बीपीएड डिग्री होना अनिवार्य है।

क्या मुझे डैडी100 खेल कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए फीस जमा करनी होगी?

जी नहीं, डैडी100 खेल कंपनी में इंटरव्यू देने अथवा फॉर्म भरने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है बल्कि यह कंपनी आपको मंथली बेसिस पर निश्चित सैलरी देती है।

डैडी100 स्पोर्ट्स कंपनी इंटरव्यू में कितने राउंड होते हैं?

यहां दो राउंड होते हैं पहला टेलिफोनिक राउंड दूसरा फेस टू फेस इंटरव्यू होता है।

मैं इस कंपनी में एक कोच के तौर पर कौन से स्पेशलाइज्ड गेम के लिए आवेदन कर सकता हूं?

वॉलीबॉल कोच, बास्केटबॉल कोच, क्रिकेट कोच, स्विमिंग कोच, खो-खो, फुटबॉल, बैडमिंटन कोच, कबड्डी, लॉन टेनिस, तथा एथलेटिक्स कोच आदि।

खेल कंपनी में सैलरी कितने तक मिल जाती है?

किसी भी खेल कंपनी में न्यूनतम सैलरी ₹10000 इन हैंड से लेकर ₹22000 या उससे अधिक भी मिल सकती है।

स्पोर्ट्स शिक्षक बनने हेतु मैं अपना रिज्यूमे किस आईडी पर ईमेल करूं?

daddy100sports@gmail.com

यह भी पढ़ें

स्पोर्ट्स टीचर कैसे बने

फिजिकल एजुकेशन जॉब्स इन इंडिया

close

Get Posts in Email

क्रिकेट E-book

Cricket ट्रायल में कैसे भाग लें और ट्रायल डेट्स की सटीक जानकारी पाएं

cricket lovers


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा