विक्की ओस्तवाल का जीवन परिचय | विक्कीओस्तवाल बायोग्राफी

Spread the love

विक्की ओत्स्वाल का जीवन परिचय – विक्की ओत्स्वाल का जन्म 1 सितम्बर 2002 में हुआ था। विक्की ओत्स्वाल पुणे, महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। विक्की एक लेफ्ट हैंड स्पिन गेंदबाज़ हैं और इस वक्त भारतीय अंडर 19 क्रिकेट का हिस्सा हैं तथा उन्हें भारत अंडर 19 टीम का मुख्य अस्त्र माना जा रहा है।

विक्की ओस्तवाल का जीवन परिचय (विक्कीओस्तवाल बायोग्राफी)

विक्की ओत्स्वाल पुणे के रहने वाले हैं और उनका जन्म सितम्बर 1, 2002 को हुआ था। विक्की ने अपनी पढाई पुणे महाराष्ट्र से की और बचपन से ही उन्हें खेलने का शौक था। वे ना सिर्फ क्रिकेट बल्कि सभी गेम बड़े चाव से खेला करते थे और जैसे जैसे बड़े हुए उनकी रुचि क्रिकेट में बढ़ती गई। क्रिकेट भी विक्की ने काफी काम उम्र से खेलना शुरू कर दिया था हालाँकि विकि ने ज़्यादा घरेलु क्रिकेट नहीं खेला है किन्तु विक्की बताते हैं की उन्होंने नेट्स में काफी प्रैक्टिस की है और मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आज वे भारतीय अंडर 19 क्रिकेट का हिस्सा हैं तथा इस वक्त हो रही अंडर 19 वर्ल्डकप प्रतियोगिता में सुचारु रूप से खेल रहे हैं।

विक्की समय पर भरोसा करते है और कहते हैं की समय की रेस्पेक्ट सबको करनी चाहिए यदि आप अच्छा नहीं कर रहे हैं तो भी समय को समझें और लगातार प्रैक्टिस करते रहें क्योंकि समय एक दिन ज़रूर बदलेगा और समय हमेशा बदलता है अतः अपनी स्किल को डेवलप करने में समय ज़्यादा लगाएं ना की समय को कोसने में।

विक्की ओस्तवाल क्रिकेट करियर

विक्की ओत्स्वाल ने अंडर 19 वर्ल्डकप के अपने पहले ही मैच में 5 विकेट झटक कर मैदान में अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है और विपक्षि खेमे को सोचने पर मजबूर कर दिया है। भारतीय अंडर 19 टीम का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ था जो की 15 जनवरी को खेला गया था। उस मुकाबले में विक्की ओत्स्वाल ने गजब की गेंदबाज़ी की और 5 विकेट झटके तथा भारत की जीत में अहम् भूमिका निभाई। भारत दक्षिण अफ्रीका के उस मैच में भारत ज़्यादा रन नहीं बना सका था और पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाया था तथा एक छोटे टोटल 232 रन पर पूरी भारतीय अंडर 19 टीम सिमट गई थी। उस मैच में मात्र कप्तान यश का बल्ला चला था जिन्होंने 82 रन बनाए थे और बाकी सभी बल्लेबाज़ जल्द ही पवेलियन लौट गए थे। उस लो स्कोरिंग मैच को डिफेंड करने उत्तरी भारतीय टीम ने शुरू से ही अपनी गेंदबाज़ी का दबाव बनाए रखा और पहले ओवर से ही दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया। भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए इस मुकाबले में विक्की ओत्स्वाल ने किफायती और शानदार गेंदबाज़ी की तथा मैन ऑफ़ द मैच चुने गए। विक्की ओत्स्वाल ने महज़ 25 रन देकर 5 विकेट लिए अब भारत का अगला मुकाबला आयरलैंड के साथ है और सभी की नज़र विक्की पर रहेगी।

विक्कीओस्तवाल निजी जिंदगी

पूरा नामविक्की ओत्स्वाल
जन्म स्थानपुणे
कहाँ के रहने वाले हैंपुणे
विक्की की जन्म तिथि1-सितम्बर – 2002
पेशा भारतीय अंडर 19 क्रिकेट में क्रिकेटर
भूमिका बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़
बालों का रंग काला
आँखों का रंगकाला
वज़नलगभग 69 kg

विक्की ओस्तवाल अंडर 19 क्रिकेट इंडिया

विक्की ओस्तवाल के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए आप icc-cricket.com/video पर विजिट कर सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ सवाल और जवाब icc-cricket.com/video से लिए गए हैं अतः इनका क्रेडिट आई सी सी क्रिकेट वीडियो को जाता है।

विकी ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वाटसन को कब किया आउट?

विक्की ओस्तवाल बताते हैं की हालाँकि उन्होंने ज़्यादा फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेला है किन्तु उन्हें आईपीएल की टीम के साथ नेट प्रैक्टिस करने का मौका ज़रूर मिला है और उन्होंने नेट् प्रैक्टिस के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ शेन वाटसन को आउट भी किया है, जो की उनके लिए यादगार लम्हा बन चुका है।

पहली बार किसी क्रिकेटर से मिले थे विक्की?

विक्की ओस्तवाल बताते हैं की वो अपनी ज़िन्दगी में पहली बार किसी क्रिकेट खिलाडी से मिले थे तो वो थे इमरान ताहिर। विक्की इमरान से काफी प्रभावित हैं और कहते हैं की पहली बार वे ताहिर से आईपीएल के नेट प्रैक्टिस में मिले थे जहाँ इमरान ताहिर ने उनसे कुछ क्रिकट टिप्स साझा की और उनके साथ एक कलीग जैसा व्यवहार किया, ताहिर की सरलता को देखर कर विक्की को काफी सहज महसूस हुआ।

किस गेंदबाज़ की गेंद पर छक्के मारना चाहते है विक्की ओस्तवाल?

विक्की बताते हैं की यदि उन्हें 6 मारने का मौका मिले तो वे बुमराह को छक्के मारना चाहेंगे क्योंकि वे क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के बेस्ट बॉलर हैं।

क्रिकेट का कौन सा नियम बदलना चाहते हैं विक्की ओस्तवाल?

विक्की अम्पायर्स कॉल को बदलना चाहते हैं क्योंकि यदि बल्लेबाज़ आउट होता है और अम्पायर ने आउट नहीं दिया होता तो जब अम्पायर्स काल होता है तो वह आउट नहीं माना जाता है। विक्की क्रिकेट के इस रूल को बदलना चाहते हैं ताकि कुछ तो गेंदबाज़ों के पक्ष में हो।

भारत अंडर 19 वर्ल्डकप लाइव कहाँ देखें

इंडिया अंडर 19 vs आयरलैंड अंडर 19 वर्ल्ड कप लाइव स्ट्रीमिंग आप हॉटस्टार और अन्य चैनल्स पर देख सकते हैं। भारत और आयरलैंड अंडर 19 टीम का मुकाबला आप स्टार स्पोर्ट्स 2 और स्टारस्पोर्ट्स HD 2 पर देख सकते हैं। ना सिर्फ भारत और आयरलैंड बल्कि भारत अंडर 19 क्रिकेट टीम के सभी मुकबले आप स्टार स्पोर्ट्स 2 और स्टारस्पोर्ट्स HD 2 पर देख सकते हैं।

भारत अंडर 19 टीम का ऑनलाइन मैच कैसे देखें

आप भारत अंडर 19 का मुकाबला हॉटस्टार ऐप पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा