उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय लेटेस्ट | Unmukt Chand Biography latest

Spread the love

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय – उन्मुक्त चंद दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं और भारत को अपनी कप्तानी में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप ख़िताब दिला चुके हैं। वे मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं और कुमाऊँ जिले से बिलोंग करते हैं। उनुमक्त चंद ने बीते रविवार 21.11.2021 को सिमरन खोसला से शादी रचा ली है।

उन्मुक्त चंद जीवनी (Unmukt Chand Biography)

उन्मुक्त चंद के बारे में – उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 को हुआ और वे उत्तराखंड के नागरिक हैं तथा कुमाऊँ जिले के रहने वाले हैं वे हिंदी, अंग्रेजी के अलावा कुमाऊनी भाषा बोलते हैं। उन्मुक्त चंद पहली बार सुर्ख़ियों में तब आए थे जब उन्होंने सन 2012 में भारतीय अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत को आईसीसी अंडर 19 ट्रॉफी का विजेता बनाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टाउन्सविले में वर्ल्ड कप अंडर 19 फाइनल मैच में नाबाद 111 रन बनाए थे जिसकी सराहना ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाडी आयन चैपल ने भी की थी। उस वर्ल्डकप फाइनल के तुरंत बाद उन्मुक्त सुर्ख़ियों में छा गए और उसके बाद जल्द ही उन्हें भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका भी मिला तथा आई पी एल में भी उनका सिलेक्शन हुआ।

उन्मुक्त चंद का खेल देख कर लोग उन्हें भविष्य का विराट कोहली कहने लगे थे किन्तु पर्याप्त मौके ना मिलने के कारण वे भारतीय क्रिकेट को खास लाभ नहीं पहुंचा सके और इसी वर्ष 13 अगस्त 2021 को चंद ने क्रिकेट इंडिया से सन्यास की घोषणा की थी। उन्मुक्त चंद 2024 में USA के लिए खेलने के लिए एलिजबल होंगे।

उन्मुक्त चंद का जीवन (Unmukt Chand early life)

उन्मुक्त चंद का जन्म 26.03.1993 को उत्तराखंड की कुमाऊँ राजपूत फॅमिली में भारत चंद ठाकुर और राजेश्वरी चंद के घर हुआ। उन्मुक्त चंद के माता पिता पेशे से शिक्षक थे, उन्मुक्त 9th क्लास में DPS नॉएडा से मॉडर्न स्कूल बारहखम्बा रोड शिफ्ट हो गए थे।

उन्मुक्त चंद क्रिकेट करियर (Unmukt chand cricket carrier)

उन्मुक्त चंद करियर – उन्मुक्त चंद ने दिल्ली अंडर 19 की ओर से खेलते हुए 499 रन बनाए जिसके अंतर्गत उन्होंने 2 सेंचुरी और 1 हाफ सेंचुरी लगाई थी। U-19 के इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें दिल्ली सीनियर टीम में खेलने का मौका मिला। उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2010-11 में सीमिंग ट्रैक पर रेलवेज के खिलाफ 151 रन की पारी खेली थी और उसी वर्ष उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे मुंबई और सौराष्ट्र के खिलाफ। उन्होंने 5 रणजी मुकाबलों में दिल्ली की ओर से खेलते हुए 400 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्मुक्त ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी तथा (cooch behar) कूच बेहर ट्रॉफी में जूनियर लेवल पर प्रतिभाग किया है।

माइनर लीग क्रिकेट – उन्मुक्त ने 14 अगस्त 2021 को अपना (MiLC) माइनर लीग क्रिकेट का डेब्यू किया जहाँ उन्होंने 3 गेंदों का सामना किया किन्तु शून्य रन पर बोल्ड हो गए।

क्रिकेट कमेंट्री – चंद ने 2020 अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल्स के दौरान कमेंट्री शुरू की। वे जल्द ही स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी के लिए कैरेबियन प्रेमियर लीग के दौरान कमेंट्री करते नज़र आए।

उन्मुक्त चंद की कप्तानी (Unmukt Chand Captaincy)

उन्मुक्त चंद कप्तानी – उन्मुक्त चंद पहले दिल्ली अंडर 19 टीम तथा नार्थ जोन अंडर 19 टीमके कप्तान नियुक्त हुए। उसके बाद वे भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान बने (quadrangular) क्वाड्रेंगलर सीरीज़ के लिए जो की विशाखापट्नम में हुई थी। इस सीरीज़ में भारत के आलावा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने भाग लिया था, इसी सीरीज़ में उन्मुक्त ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 122 रन, 2 अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 7 इन्निंग्स में 336 रन बनाए और केवल ऑस्ट्रेलिया के बैंक्रॉफ्ट से पीछे रहे। उन्होंने सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी पार्टिसिपेट किया, उन्मुक्त पहले अंडर 19 कप्तान बने जिनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता।

उन्मुक्त चंद आईपीएल करियर (Unmukt IPL Carrier)

उन्मुक्त चंद आईपीएल करियर – उन्मुक्त चंद ने कई टीमों के लिए IPL खेला और उनकी शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल से हुई। 2013 में उन्हें दिल्ली की आईपीएल टीम में चुना गया हालांकि वे आईपीएल के सीज़न ओपनर गेम जो की दिल्ली और कोलकाता के बीच था उसके पहले मैच की पहली ही गेंद पर ब्रेट ली द्वारा बोल्ड हो गए थे। उसके बाद 2014 में राजस्थान रॉयल्स तथा 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं, मुंबई में उन्होंने अपना पहला आईपीएल ख़िताब भी जीता किन्तु उसके बाद भी वे बाकी के आईपीएल में ज़्यादा नज़र नहीं आए।

उन्मुक्त चंद पुरस्कार (Unmukt Chand Awards)

2012 ICC क्रिकेट अंडर 19 वर्ल्ड कप, कैस्ट्रॉल जूनियर क्रिकेट ऑफ़ थे ईयर 2011-12, CEAT इंडियन यंगस्टर ऑफ़ द ईयर 2012

उन्मुक्त चंद निजी जीवन (Unmukt Chand Personal Life)

नाम उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand)
पूरा नाम उन्मुक्त चंद ठाकुर
जन्म
(Unmukt chand date of birth)
26 मार्च 1993
जन्म स्थान
(Unmukt chand birth place)
उत्तराखंड (खड्कू भलया पिथौरागढ़)
उम्र
(Unmukt chand age)
28 वर्ष
पिताजी का नाम
(Unmukt Chand father name)
भारत चंद ठाकुर
माताजी का नाम
(Unmukt chand mother name)
राजेश्वरी चंद
बहन
(Unmukt chand sister name)
साम्राज्ञी चंद
गर्लफ्रेंडज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति
(Unmukt chand marriage)
विवाहित
उन्मुक्त चंद पत्नी
(Unmukt chand wife name)
सिमरन खोसला
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्महिन्दू

ये भी पढ़ें

कौन है उन्मुक्त की पत्नी सिमरन खोसला जानने के लिए देखें उन्मुक्त चंद की शादी की वेब स्टोरी


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record