उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय लेटेस्ट | उन्मुक्त चंद बायोग्राफी

Spread the love

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय – उन्मुक्त चंद दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं और भारत को अपनी कप्तानी में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप ख़िताब दिला चुके हैं। वे मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं और कुमाऊँ जिले से बिलोंग करते हैं। उनुमक्त चंद ने बीते रविवार 21.11.2021 को सिमरन खोसला से शादी रचा ली है।

उन्मुक्त चंद का जीवन परिचय लेटेस्ट

उन्मुक्त चंद के बारे में – उन्मुक्त चंद का जन्म 26 मार्च 1993 को हुआ और वे उत्तराखंड के नागरिक हैं तथा कुमाऊँ जिले के रहने वाले हैं वे हिंदी, अंग्रेजी के अलावा कुमाऊनी भाषा बोलते हैं। उन्मुक्त चंद पहली बार सुर्ख़ियों में तब आए थे जब उन्होंने सन 2012 में भारतीय अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत को आईसीसी अंडर 19 ट्रॉफी का विजेता बनाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टाउन्सविले में वर्ल्ड कप अंडर 19 फाइनल मैच में नाबाद 111 रन बनाए थे जिसकी सराहना ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाडी आयन चैपल ने भी की थी। उस वर्ल्डकप फाइनल के तुरंत बाद उन्मुक्त सुर्ख़ियों में छा गए और उसके बाद जल्द ही उन्हें भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका भी मिला तथा आई पी एल में भी उनका सिलेक्शन हुआ।

उन्मुक्त चंद का खेल देख कर लोग उन्हें भविष्य का विराट कोहली कहने लगे थे किन्तु पर्याप्त मौके ना मिलने के कारण वे भारतीय क्रिकेट को खास लाभ नहीं पहुंचा सके और इसी वर्ष 13 अगस्त 2021 को चंद ने क्रिकेट इंडिया से सन्यास की घोषणा की थी। उन्मुक्त चंद 2024 में USA के लिए खेलने के लिए एलिजबल होंगे।

उन्मुक्त चंद का जीवन

उन्मुक्त चंद बायोग्राफी – उन्मुक्त चंद का जन्म 26.03.1993 को उत्तराखंड की कुमाऊँ राजपूत फॅमिली में भारत चंद ठाकुर और राजेश्वरी चंद के घर हुआ। उन्मुक्त चंद के माता पिता पेशे से शिक्षक थे, उन्मुक्त 9th क्लास में DPS नॉएडा से मॉडर्न स्कूल बारहखम्बा रोड शिफ्ट हो गए थे।

उन्मुक्त चंद क्रिकेट करियर

उन्मुक्त चंद करियर – उन्मुक्त चंद ने दिल्ली अंडर 19 की ओर से खेलते हुए 499 रन बनाए जिसके अंतर्गत उन्होंने 2 सेंचुरी और 1 हाफ सेंचुरी लगाई थी। U-19 के इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें दिल्ली सीनियर टीम में खेलने का मौका मिला। उन्होंने रणजी ट्रॉफी 2010-11 में सीमिंग ट्रैक पर रेलवेज के खिलाफ 151 रन की पारी खेली थी और उसी वर्ष उन्होंने दो अर्धशतक लगाए थे मुंबई और सौराष्ट्र के खिलाफ। उन्होंने 5 रणजी मुकाबलों में दिल्ली की ओर से खेलते हुए 400 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्मुक्त ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी तथा (cooch behar) कूच बेहर ट्रॉफी में जूनियर लेवल पर प्रतिभाग किया है।

माइनर लीग क्रिकेट – उन्मुक्त ने 14 अगस्त 2021 को अपना माइनर लीग क्रिकेट का डेब्यू किया जहाँ उन्होंने 3 गेंदों का सामना किया किन्तु शून्य रन पर बोल्ड हो गए।

क्रिकेट कमेंट्री – चंद ने 2020 अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल्स के दौरान कमेंट्री शुरू की। वे जल्द ही स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी के लिए कैरेबियन प्रेमियर लीग के दौरान कमेंट्री करते नज़र आए।

उन्मुक्त चंद की कप्तानी

उन्मुक्त चंद कप्तानी – उन्मुक्त चंद पहले दिल्ली अंडर 19 टीम तथा नार्थ जोन अंडर 19 टीमके कप्तान नियुक्त हुए। उसके बाद वे भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान बने (quadrangular) क्वाड्रेंगलर सीरीज़ के लिए जो की विशाखापट्नम में हुई थी। इस सीरीज़ में भारत के आलावा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने भाग लिया था, इसी सीरीज़ में उन्मुक्त ने श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 122 रन, 2 अर्धशतक ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 7 इन्निंग्स में 336 रन बनाए और केवल ऑस्ट्रेलिया के बैंक्रॉफ्ट से पीछे रहे। उन्होंने सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी पार्टिसिपेट किया, उन्मुक्त पहले अंडर 19 कप्तान बने जिनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप का ख़िताब जीता।

उन्मुक्त चंद आईपीएल करियर

उन्मुक्त चंद आईपीएल करियर – उन्मुक्त चंद ने कई टीमों के लिए IPL खेला और उनकी शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल से हुई। 2013 में उन्हें दिल्ली की आईपीएल टीम में चुना गया हालांकि वे आईपीएल के सीज़न ओपनर गेम जो की दिल्ली और कोलकाता के बीच था उसके पहले मैच की पहली ही गेंद पर ब्रेट ली द्वारा बोल्ड हो गए थे। उसके बाद 2014 में राजस्थान रॉयल्स तथा 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं, मुंबई में उन्होंने अपना पहला आईपीएल ख़िताब भी जीता किन्तु उसके बाद भी वे बाकी के आईपीएल में ज़्यादा नज़र नहीं आए।

उन्मुक्त चंद पुरस्कार

2012 ICC क्रिकेट अंडर 19 वर्ल्ड कप, कैस्ट्रॉल जूनियर क्रिकेट ऑफ़ थे ईयर 2011-12, सिएट इंडियन यंगस्टर ऑफ़ द ईयर 2012

उन्मुक्त चंद बिग बैश लीग

उन्मुक्त चंद बिग बैश लीग – बिग बैश लीग में खेलने वाले पहले भारतीय बने उन्मुक्त चंद। उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट जगत में नया इतिहास रचा और ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में मैच नंबर 54 में होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए डेब्यू किया। रेनेगेड्स ने उन्मुक्त की तस्वीर के साथ ट्वीट किया “नए रंग में आप अच्छे लग रहे हो”। उन्मुक्त ने अपना बिग बैश लीग (BBL) का पहला मुकाबला एरोन फिंच की कप्तानी में डॉकलैंड स्टेडियम में हरिकेन्स के खिलाफ खेला, हालाँकि इस मुकाबले में उन्मुक्त कुछ खास नहीं कर पाए और 18वे ओवर में संदीप लामिछाने ने उन्हें 6 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। उन्मुक्त ने पिछले वर्ष भारत के सभी क्रिकेट फॉर्मेट से सन्यास ले लिया था और अब दुनिया भर के लीग में अपना हाथ आज़मा रहे हैं। इस 28 वर्षीय खिलाडी को कभी भारतीय सीनियर टीम में खेलने का मुका नहीं मिला हालांकि उन्होंने आईपीएल के तीन टीमों मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, और दिल्ली के लिए अहम् योगदान दिया है।

उन्मुक्त चंद निजी जीवन

नाम उन्मुक्त चंद
पूरा नाम उन्मुक्त चंद ठाकुर
जन्म 26 मार्च 1993
जन्म स्थानउत्तराखंड (खड्कू भलया पिथौरागढ़)
उम्र28 वर्ष
पिताजी का नामभारत चंद ठाकुर
माताजी का नामराजेश्वरी चंद
बहनसाम्राज्ञी चंद
गर्लफ्रेंडज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थितिविवाहित
उन्मुक्त चंद पत्नी सिमरन खोसला
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्महिन्दू

ये भी पढ़ें

कौन है उन्मुक्त की पत्नी सिमरन खोसला जानने के लिए देखें उन्मुक्त चंद की शादी की वेब स्टोरी (उन्मुक्त चंद जीवनी)


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा