बोलिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं प्रो टिप्स | यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

yorker balling
Spread the love

आज हम जानेंगे की how to increase fast bowling speed  बोलिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं, यॉर्कर बॉल कैसे डाले (yorker ball kaise daale) और डाइट में क्या शामिल करे तथा क्या दूर करें। दोस्तों बोलिंग स्पीड बढ़ाने से पहले आपको बोलिंग कैसे करते हैं यह पता होना चाहिए

दोस्तों हम सब ने कभी न कभी आलराउंडर की भूमिका निभाई है और सच कहूं तो स्कूल क्रिकेट या घर पर दोस्तों के साथ फ्रेंडली मैच खेलते हुए हम सब का छुपा हुआ आलराउंडर जाग उठता है जो बोलिंग, बैटिंग और विकेटकीपिंग सब कुछ करना चाहता है। पर जब हम किसी अच्छे लेवल पर खेलना शुरू करते हैं तो हमे सब कुछ आज़माने के बजाए किसी खास स्किल को निखारने पर ध्यान देना चाहिए। बोलिंग स्पीड बढ़ाने से पहले आपको हाथ घुमा कर बोलिंग कैसे करें यह पता होना चाहिए।

दोस्तों मैं आपको अपने पर्सनल अनुभव से बोलिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके बताऊंगा, फास्ट बॉलिंग करने का तरीका और बॉलिंग के नियम भी हम जानेंगे बहरहाल फास्ट बोलिंग कैसे करें और फास्ट बोलिंग में स्पीड कैसे बढ़ाएं यह सीखने के लिए इन स्टेप्स को ज़रूर फॉलो करें।

स्पोर्ट्सगो – टेलीग्राम ग्रुप – हमसे जुड़ें

How to do fast bowling in cricket

Fastball Grip– फ़ास्ट बोलिंग सीखने के लिए सबसे पहले आपकी बोल पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए और आपको बॉलिंग करने लिए गेंद पकड़ने की सही तकनीक पता होनी चाहिए।

बॉल गृप तकनीक – अंगूठे के बाद वाली दो उँगलियों को V शेप में करें और गेंद की सिलाई के ऊपर से बॉल को पकड़ें ध्यान रहे सिलाई आपकी उँगलियों के V आकार के बीच में आए।

यह बॉल गृप करने का ट्रेडिशनल तरीका है यह कॉपी बुक स्टाइल है इसे क्रिकेट बॉल पकड़ने की सही तकनीक बोलते हैं और बॉल को सीम पर पकड़ना भी कहते हैं। इस तकनीक से बॉल सिलाई पर टप्पा खाती है और स्किड करके तेज़ निकलती है महान गेंदबाज़ कपिल देव भी यही तरीका आज़माते थे और उनके आलावा कई दिग्गज जैसे कॉर्टनी वाल्श, ब्रेट ली, ज़हीर खान भी इसी तरह से बॉल गृप करते थे। इस तरीके से बॉल पकड़ने से बॉल पर नियंत्रण रहता है। यदि आप बॉल को क्रॉस सीम पोजीशन में पकड़ते है तो बोल ज़्यादा तेज़ जाने की बजाए थोड़ा मूवमेंट करती है टिप खाने के बाद।

गुड स्मूथ रन अप

फास्ट बोलिंग के लिए सबसे पहला और बेसिक स्टेप है अच्छा रन अप अच्छा रन अप मीन्स न तो आपका रन अप बहुत लम्बा हो न ही बहुत छोटा। कोशिश करें की लगभग 12-15 स्टेप्स का रन अप रखें और रन अप के स्टार्टिंग पॉइंट पर कोई निशान लगा दें ताकि आपका रन अप ख़राब न हो।

फास्ट बॉलर का रन आप हमेशा स्मूथ होना चाहिए इसलिए शुरू के 3-4 कदम में हल्का दौड़ें और धीरे धीरे दौड़ने की गति बढ़ाएं और आखिर के 5 से 3 कदमों पर पूरी ताकत झोंक दें ध्यान रहे टारगेट मिस न होने पाए।

Non bowling arm

नॉन बोलिंग आर्म की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है यह आपके ऑय लेवल तक आना चाहिए और कोशिश करें की इसे स्मूथली हटाएँ जल्दी न करें जब आपका बोलिंग आर्म आपके सर के पीछे से आये तब तक नॉन बोलिंग आर्म ऑय लेवल क्रॉस कर सामने से नीचे की ओर आ जाए। इस तरह के एक्शन को फॉलो करने से आपके यॉर्कर बॉल कैसे डालें जैसे महत्वपूर्ण सवाल का जवाब भी मिल जाता है क्योंकि यह एक्शन परफेक्ट यॉर्कर डालने के लिए भी उपयुक्त है।

Good foot workNecessary

फुट वर्क जितना ज़रूरी बल्लेबाज़ों के लिए होता है उतना ही ज़रूरी गेंदबाज़ों के लिए भी होता है। बॉल रिलीज़ करते वक्त आपका आगे वाला पैर सीधा रहना चाहिए और साथ ही अपर बॉडी को ऊपर की ओर खीचें ताकि आपकी पूरी बॉडी का फोर्स लगे और थोड़ा अधिक ऊंचाई से आने पर पेस जनरेट हो सके। अच्छे पेस के लिए अच्छी जम्प का होना भी अनिवार्य है।

Use your shoulder

फास्ट बॉलर बनना है तो अपना कन्धा मज़बूत कर लें क्योंकि फास्ट बोलिंग करते समय दो स्किल यूज़ होती है एक में बॉलर अपना आर्म एंड रिस्ट यूज़ करते हैं जैसे ग्लेन मैकग्राथ, इरफ़ान पठान, वसीम अकरम और दूसरी स्किल में बॉलर अपना शोल्डर यूज़ करते हैं जैसे शोएब अख़्तर, ब्रैट ली, शेन बांड और आजकल बुमराह। तो यदि फास्ट बॉलिंग करनी है तो आपको अपना कन्धा इस्तेमाल करना पड़ेगा और अगर आप शोएब अख़्तर जैसा शोल्डर और मैकग्राथ जैसे रिस्ट दोनों यूज़ कर पाए तो आप भी बुमराह जैसे एक विश्वस्तरीय गेंदबाज़ बन सकते हैं।

गेंद को ज़ोर से पटक कर गेंदबाज़ी करें पर ध्यान रहे शार्ट पिच यानि आधी पिच पर न पटकें ऐसा करना आसान होता है गेंद आप गुड लेंथ एरिया के आसपास पटकें इसमें आपकी सही ताकत लगनी चाहिए ठीक उतनी ताकत लगाएं जितनी हाफ पिच पर पटकने पर आप लगा पाते हैं यदि ऐसा कर पाए तो आपको खेलना बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल हो जायेगा।

Fast bowling speed kaise badhaye

Use Iron ball and medicine ball

यदि आप मात्र एक महीने में बोलिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके ढून्ढ रहे हैं तो आयरन बॉल और मेडिसिन बॉल को ज़रूर आज़माए पहले हम आयरन बॉल से स्पीड कैसे बढ़ाए उस तरीके को समझते हैं।

आयरन बॉल से स्पीड बढ़ाए – आयरन बॉल का वज़न 2 kg या उससे अधिक हो सकता है आपको इसे लेदर बोल की तरह ही यूज़ करना है पर इसमें रन अप मात्र 2-4 कदम ही रखें ताकि आपको एक स्टार्ट मिल सके और फिर गेंद को बोलिंग एक्शन करते हुए ज़ोर से पटकना है। यह प्रैक्टिस आप निरंतर करें और आप पाएंगे की 10-15 दिनों के बाद आपकी स्पीड बढ़ गई है पर इसे निरंतर प्रैक्टिस में रखें। आयरन बॉल के बाद आपको लेदर बोल काफी हलकी लगने लगती है और गृप करना पहले से कही ज़्यादा आसान हो जाता है। आयरन बोल के लगातार अभ्यास से आपके शोल्डर में स्पीड जनरेट करने की क्षमता आती है और साथ ही आपकी रिस्ट यानि कलाई में काफी मज़बूती आती है और फ़ास्ट बॉलर के लिए दोनों ही काफी ज़रूरी होते हैं। इंजरी से बचने के लिए आयरन बॉल यूज़ करने की सही टेक्निक चुने जो ऊपर बताई गई है।

मेडिसिन बॉल का इस्तेमाल करें – मेडिसिन बॉल को यूज़ कैसे करें यह जानना ज़रूरी है ताकि किसी भी प्रकार की इंजरी से बचा जा सके। यह भी 1 kg से शुरू होती है आप शुरू में 1 kg वाली मेडिसिन बोल ही यूज़ करें इसे दोनों हाथों से पकड़ लें और सर की पीछे की और जितना ले जा सके ले जाए और फिर आगे ओर की ओर फेंके और इसे फेकते वक्त ऊंचाई ज़रूर दे तभी यह सही दूरी प्राप्त कर पायेगी। मेडिसिन बोल से आपके शोल्डर मजबूत होते हैं जो की फ़ास्ट बॉलर की लिए जरूरी है। ध्यान रहे मेडिसिन बॉल फेंकने की टेक्निक सही होनी चाहिए वरना कंधे पर झटका भी लग सकता है।

पुश अप्स – कोशिश करें की डेली एक घंटा एक्सरसाइज करें और पुशअप्स जरूर करें। पुशअप्स एक हाथ से ज़्यादा करें ताकि आपके बॉलिंग आर्म में अच्छी ताकत आ सके। HELICOPTER SHOT कैसे मारें – यह भी पढ़ें

अगर पॉसिबल हो तो जिम ज्वाइन कर लें नहीं तो आसपास की चीज़ों को इस्तेमाल करें जैसे ईंटों से आप डंबल्स का वर्क आउट कर सकते हैं। यूज़ हैवी बॉल फॉर प्रैक्टिस यानि लैदर की रेगुलर बॉल के आलावा उससे भारी बौल से भी प्रैक्टिस करें।

यदि आप चाहते हैं की how to increase bowling speed in one month to तो नीचे दिए गए स्टैप्स को एक महीने फॉलो ज़रूर करके देखें और आप पाएंगे के आपने बोलिंग स्पीड बढ़ाने का तरीका ढून्ढ लिया है यदि आपकी गेंदबाज़ी की गति बढ़ जाती है तो कमेंट कर ज़रूर बताएं।

बोलिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके

22 यार्ड से लम्बी पिच पर भी प्रैक्टिस करें – यह फार्मूला प्रैक्टिस के वक्त आज़माएँ रेगुलर बोलिंग क्रीज़ जिसे पॉपिंग क्रीज़ भी कहते हैं से थोड़ा पीछे से बोलिंग करें इससे आपकी बॉडी ज़्यादा फोर्स जनरेट करेगी पर वापस नार्मल पिच पर भी बराबर ही प्रैक्टिस करे ताकि आपका कण्ट्रोल बना रहे और आपकी बोल फुलटॉस न गिरे। यह फास्ट बॉलिंग स्पीड बढ़ाने का तरीका है जो पहले काफी लोकप्रिय था। फास्ट बोलिंग प्रैक्टिस के साथ निखरती है।

दोस्तों फ़ास्ट बॉलर को हमेशा अपने 3-4 हिस्सों को मज़बूत बनाये रखना चाहिए। और वे हैं शोल्डर, स्टमक, बैक एंड लेग्स दोस्तों लेग्स में आपको थाइस भी मज़बूत बनानी पड़ेगी। पेट मज़बूत करने के लिए आपको सिट अप्स को अपनी आदत बना लेना चाहिए। सिट अप्स, पुश अप्स एंड पुल्ल अप्स ये सब एक खिलाडी की डेली दिनचर्या में शामिल होने चाहिए और इनके लिए आपको जिम जाने की भी ज़रुरत नहीं। यदि आप फास्ट बोलिंग टिप्स इन हिंदी पीडीऍफ़ चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बताएं।

तेज़ गेंदबाज़ी कैसे करें

पैरों में वेट बांधकर बोलिंग प्रैक्टिस करें – यह प्रैक्टिस टेक्निक तक़रीबन सभी गेंदबाज़ आज़माते हैं इसमें आप अपने एंकल में कोई चोट न पहुंचाने वाला वज़न बाँध ले और फिर बोलिंग की प्रैक्टिस करें ध्यान रहे की शुरुआत में वज़न बेहद हल्का ही बांधें और कोशिश करें की कोई न चुभने वाला वज़न बांधें पत्थर एक बेहतर विकल्प है उसे चारों तरफ से कपडे से लपेट लें और अपने सॉक्स के भीतर या बहार से बाँध लें। यह मैंने भी किया है और यकीन मानिये ये कारगर नुस्खा है। इससे आपके पैरों में अधिक बल पड़ेगा और अधिक जान आएगी। एंकल की बजाये आप थाई पर भी वेट बांध सकते हैं। शोएब अख्तर को कई बार ट्रक का टायर कमर पर बाँध कर दौड़ते देखा गया है।

तेज़ गेंदबाज़ी अभ्यास

टायर कमर पर बाँध कर दौड़ें – जी हाँ टायर कमर पर बाँधकर दौड़ते हुए कई फ़ास्ट बोलर्स को देखा गया है शोएब अख्तर, ज़हीर खान ऐसा कर चुके हैं उन्होंने ट्रक के टायर अपने कमर पर बाँध कर दौड़ने की प्रैक्टिस की थी इससे आपकी बैक और थाइस मज़बूत होती है साथ ही लोअर लेग्स यानि की हैमस्ट्रिंग मसल भी मज़बूत होती है। इसमें एक 6-8 फुट लम्बी रस्सी का इस्तेमाल करें यदि टायर न मिले तो कोई भरी पत्थर बाँध कर दौड़ा जा सकता है। कोशिश करें की पूरी बैटिंग किट पहन कर भी आप ग्राउंड के राउंड लगाएं ऐसा करने से आपकी लोअर मसल मज़बूत होगी। हालाँकि ऐसा करने के तुरंत बाद फ़ास्ट बॉलिंग प्रैक्टिस ना करें कुछ देर रेस्ट के बाद ही प्रैक्टिस करें।

Hopping– होपिंग करें यानि की एक पैर पर जम्प करें यह छोटे बच्चे अक्सर करते देखे गए हैं। विराट कोहली, धोनी, रसल, हार्दिक पंड्या अब तक होपिंग पूरी शिदत से करते हैं यह देखने में आसान पर काफी कारगर एक्सरसाइज है इससे आपके हैमस्ट्रिंग मसल मज़बूत बनती है। आपको रोप जम्प भी करना चाहिए।

क्रिकेट में गेंदबाज़ी की तकनीक

बोलिंग एक्शन संतुलित होना ज़रूरी – फ़ास्ट बॉलिंग करने के लिए बोलिंग एक्शन का सही व संतुलित होना ज़रूरी होता है बॉलिंग एक्शन भी अलग अलग प्रकार के होते हैं जैसे साइड आर्म, ओपन चेस्टेड कुछ गेंदबाज़ ज़्यादा ही साइड आर्म करते हैं जैसे मलिंगा। दोस्तों मेरे हिसाब से सबसे पहले आपका कण्ट्रोल होना चाहिए और एक्शन का नंबर बाद में आता है यदि आप का बोल पर नियंत्रण अच्छा है तो आप किसी भी बॉलिंग एक्शन से बोल कर सकते हैं। बोलिंग एक्शन सुधारने के लिए सबसे पहले तो आप मोबाइल से अपना ही वीडियो बना लें और उसमे गलती ढूंढ़ने की कोशिश करें आप अपने कोच की मदद ले सकते हैं और अपने साथी ये सीनियर गेंदबाज़ों की सलाह भी लें।

कोशिश करें की अपना नेचुरल एक्शन ही रखें किसी को कॉपी कर अपना एक्शन चेंज न करें पर सुधार करने के लिए अच्छे बोलिंग एक्शन को देखें ज़रूर। ओपन चेस्टेड एक्शन में आप मखाया नतिनी ( साउथ अफ्रीका ) के एक्शन को देखें और स्मूथ तरीके से फास्ट बोल करने वाले शेन बांड (New Zealand) को ज़रूर देखें उन्हें देख कर ऐसा लगता ही नहीं की वो ताकत भी लगा रहे हैं पर उनकी एवरेज गेंद भी 146 – 150 km/per-hour होती थी अब वे रिटायर हो चुके। जबकि अख्तर को देखकर लगता है की वो पूरी ताकत झोंक रहे हैं पर दोनों की स्पीड लगभग समान ही है।

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

परफेक्ट योर्कर कैसे डालें – दोस्तों हर फास्ट बॉलर खासतौर पर दो गेंदों में महारत हांसिल करना चाहता है एक बाउंसर और दूसरा यॉर्कर यहाँ मैं आपको यॉर्कर के बारे में बताऊंगा। यॉर्कर करने के लिए आपको गेंद थोड़ा ऊपर से ही रिलीज़ करना होता है जब आपका बोलिंग आर्म आपके सर से 12-15 डिग्री आगे निकल जाए तो गेंद रिलीज़ कर दीजिये।

बैस्ट बैटिंग प्रैक्टिस टिप्स – ये भी पढ़ें

शॉट पिच गेंद करने के लिए गेंद पटकनी होती है इसलिए देर से रिलीज़ करनी होती है पर यॉर्कर करने के लिए आपको गेंद ज़्यादा से ज़्यादा लम्बी रखनी होती है इसलिए उसे जल्दी रिलीज़ करना पड़ता है। पर यह इतना आसान भी नहीं क्योंकि थोड़ी सी चूक होने पर गेंद यॉर्कर के बजाए फुल टॉस पड़ जाती है। अतः इसकी खास प्रैक्टिस करनी पड़ती है और निरंतर प्रैक्टिस करने सी ही आप यॉर्कर पर महारत हासिल कर पाएंगे।

यॉर्कर बॉल कैसे डालते हैं

yorker ball kaise dala jata hai

लूप बनाएं यानि बल्लेबाज़ के ऑय लेवल के ऊपर से नीचे की ओर गेंद आए ताकि बालेबाज़ को गेंद देर से दिखे इसमें आपको गेंद सर के ऊपर से रिलीज़ करनी होती है। इसके लिए आपको अपनी कण्ट्रोल स्किल डेवलप करनी होगी। लूप बनाना अक्सर लम्बे गेंदबाज़ों के लिए आसान होता है पर इसकी भी निरंतर प्रैक्टिस करनी होती है वरना फुलटॉस गिरेगी वो भी कमर के ऊपर जो की फ्री हिट बन जाएगी।

आज की डेट में जसप्रीत बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ यॉर्कर करने वाले गेंदबाज़ हैं जी हाँ सटीक यॉर्कर की वजह सी ही वे नंबर 1 गेंदबाज़ बने हुए हैं। इसलिए बुमराह के वीडियो ज़रूर देखें और ध्यान दें की वे गेंद रिलीज़ कब कर रहे होते है। उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की यॉर्कर गेंद कैसे डालते हैं।

दोस्तों एक अच्छा गेंदबाज़ लाइव मैच में भीअपनी मर्ज़ी से 6 में से 4 गेंद अपनी पसंद की जगह पर डाल पाता है तभी वह एक अच्छा गेंदबाज़ कहलाता है। जब आपको भी ये लगने लगे की आपकी 6 में से 4 गेंद आपके हिसाब से पड़ रही है यानि आपमें इम्प्रूवमेंट हो रहा है। यदि आप जानना चाहते हैं कि स्पिन बोलिंग कैसे करें तो कमेंट बॉक्स में बताएं ।

यॉर्कर बौल वीडियो Yorker bowl वीडियो – जल्द आ रहा

वाइड गेंद पर कैसे काबू पाएं

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की हम विकेट पर गेंद करते हैं पर वो लैग स्टम्प के बाहर वाइड चली जाती है। मैंने यह फार्मूला कई बार अपनाया है आप भी ट्राई करें यदि अब तक नहीं किया है तो और सफलता मिलने पर कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। जब गेंद लैग स्टंप की तरफ वाइड जाए तो बल्लेबाज़ या विकेट का निशाना लेने की बजाए ऑफ स्टम्प के बाहर का टारगेट करें और यदि आप पहले ही ऑफ़ स्टम्प के बाहर गेंद डालना चाह रहे थे और वह लैग स्टम्प पर वाइड पड़ रही थी तो आप ऑफ़ स्टम्प के वाइड का निशाना लें और देखिएगा बॉल सही निशाने पर पड़ेगी।

दोस्तों क्रिकेट में ऐसा होता है और बड़े लेवल पे भी होता है यदि आपको ज़हीर खान का वो 2003 वर्ल्ड कप फाइनल का पहला ओवर याद हो तो जिसमे ज़हीर की लय नहीं बन रही थी और वो मैच का पहला ओवर था और सामने जेंटलमेन बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट थे ज़हीर लेफ्ट हैंड और राइट हैंड के उस बैटिंग कॉम्बिनेशन के सामने 21 रन लुटा चुके थे वो भी बिना बल्ले से लगे केवल लेग स्टंप पर वाइड डालकर चौका दे दे रहे थे।

रणजी ट्रॉफी में कैसे सेलेक्ट होते हैं – ये भी पढ़ें

Single stump par practice karen

अमूमन देखा जाता है की इंटरनेशनल खिलाडी नेट्स पर सिंगल स्टंप पर प्रैक्टिस करते हैं यानि तीन के बजाय मात्र एक स्टम्प रखिये और फिर बोलिंग प्रैक्टिस करें शाहीन अफरीदी पाकिस्तान गेंदबाज़ अक्सर ये ट्रिक आज़माते हैं और मोहमद आमिर का बोलिंग वीडियो भी आप देख सकते हैं उन्होंने विराट कोहली जैसे विश्वस्तरीय बल्लेबाज़ को फॉर्म में होने के बावजूद काफी परेशां किया था वो भी एशियाई पिच पर।

स्टंप्स के सामने शूज रख कर यॉर्कर डालने की प्रैक्टिस करने की प्रथा काफी पुरानी और कारगर है यह भी आपको ट्राई करना चाहिए।

डाइट में क्या शामिल करें और क्या दूर करें

फास्ट बॉलर बनने के लिए हैल्दी रहना ज़रूरी है और उसके लिए आपको अच्छी डाइट चाहिए। दूध रेगुलर पिए पर शुगर की बजाय बॉर्नवीटा या हल्दी डालें, रात को पानी में काले चने भिगो दे और सुबह खाली पेट खाएं चने से आपका स्टेमिना बनता है, बादाम भी भिगो कर खाएं, पानी सही मात्रा में ले अक्सर खिलाडी डिहाइड्रेट हो जाते हैं पानी की कमी से। बॉलिंग के नियम

बर्गर, मोमोस और अन्य फास्ट फ़ूड से बचे कोल्ड्रिंक से मीलों की दूरी बना ले क्योंकि ये हड्डियां कमज़ोर करती है ऐसा कब हो जाये आपको पता भी नहीं चलेगा। नमकीन और मिठाईओं की जगह फलों को आहार में शामिल करें इसमें भरपूर फाइबर होता है जो खिलाडियों के लिए ज़रूरी होता है। दोस्तों यदि आपको फास्ट बोलिंग टिप्स इन हिंदी पीडीएफ चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर बताएं ।

Balling Rules – बॉलिंग के नियम

बॉलिंग के मुख्य नियम इस प्रकार से हैं –

नो बॉल के नियम – 1. गेंदबाज़ का एल्बो 15 डिग्री से ज़्यादा नहीं मुड़ना चाहिए ऐसा होने पर ऑन फील्ड अमपायर्स बॉलर को रोक सकते हैं । ऐसा कई खिलाडियों के साथ हो चुका है उनमे से एक हैं मुथैया मुरलीधरन थे जब मैच के दौरान उन्हें अमपायर्स ने बॉलिंग करने से रोक दिया था पर कप्तान राणातुंगा ने पूरी टीम को ही बैठा दिया था वह मैच काफी विलम्ब के बाद शुरू हो पाया

2. बॉलर के अगले पैर कि एड़ी का कुछ भाग पॉपिंग क्रीस के पीछे होना चाहिए भले ही बॉलर एड़ी ड्रैग करके बाद में आगे जा सकता है ।

3. बल्लेबाज़ के कमर से ऊपर फुलटॉस गेंद नो बॉल कहलाएगी और बैटिंग टीम को 1 अतिरिक्त रन तो मिलेगा ही पर साथ ही बॉलर को वो बॉल दोबारा से डालनी पड़ेगी और बल्लेबाज़ को फ्री हिट भी मिलेगी यानि की वो इस बॉल पर आउट होने पर भी आउट नहीं माना जाएगा ।

4. गेंदबाज़ का पिछले पैर रिटर्न क्रीज़ के बहार नहीं होना चाहिए और रिटर्न क्रीज़ को छू भी नहीं सकता ऐसा करने पर नो बॉल होगी ।

5. यदि 30 गज के घेरे में नियम अनुसार खिलाडी न हो तो नो बॉल होती है

6. यदि गेंदबाज़ अपनी मर्ज़ी से बोलिंग आर्म चेंज करे तो नो बॉल होती है यानि पहले राइट हैंड से बॉलिंग कर रहा हो और बिना ऍमपायर को बताए लेफ्ट हैंड से बॉलिंग करना शुरू कर दे ।

7. यदि बॉलर ने ओवर दी विकेट बॉलिंग के लिए एम्पायर को बोला हो और राउंड दी विकेट बॉलिंग करे तो नो बॉल होती है

8. यदि विकेट कीपर बल्लेबाज़ के बीट होने पर बॉल स्टम्प्स के आगे कलक्ट करता है तो नो बॉल होगी

9. यदि विकेट कीपर स्टम्प्स के आगे से बॉल कलेक्ट कर स्टंपिंग करे तो आउट की बजाय नो बॉल होगी

How to check bowling speed in mobile

bowling speed app- जी हाँ दोस्तों आप बोलिंग स्पीड ऐप के जरिये अपनी गेंदबाज़ी स्पीड चेक कर सकते हैं उस ऐप का नाम है बोलोमीटर जिसमे आपको अपनी बॉलिंग की वीडियो अपलोड करनी होती है और उसमे कुछ सेटिंग्स है जिन्हे सेट करने के बाद आप अपने मोबाइल से ही अपनी बॉलिंग स्पीड चेक कर सकते हैं। यह ऐप बिलकुल फ्री है और आप अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक प्रकार का क्रिकेट बॉलिंग स्पीड मीटर होता है इसके अलावा आप स्पीड गन क्रिकेट ऐप को भी देख सकते हैं तो इंतज़ार किसका है जल्दी जाए और बॉलिंग स्पीड ऐप डाउनलोड करें।

जसप्रीत बुमराह को BCCI की ओर से कौन से ग्रेड में शामिल किया गया है ?

जसप्रीत बुमराह को A+ grade दिया गया है

A+ ग्रेड में कौन से भारतीय खिलाडी शामिल हैं ?

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह वर्तमान में मात्र ये तीन ही खिलाडी A+ ग्रेड में शामिल हैं

sportsgo – Telegram Group – Join for regular updates

Read more


Spread the love

3 thoughts on “बोलिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं प्रो टिप्स | यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है”

    1. आकाश थोड़ा इंतज़ार कीजिए आपको पीडीऍफ़ ज़रूर मिलेगी। क्रिकेट फ्री E-Book पाने के लिए हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record