इस स्पीड मीटर ऐप से बोलिंग स्पीड कैसे पता करें

Spread the love

मुझे अंदाजा नहीं कि आप बोलिंग स्पीड मेजर ऐप के बारे में जानते हैं या नहीं पर आपको बता दूं मोबाइल से बोलिंग स्पीड चेक करने का ऐप भी होता है। दोस्तों जब हम अपनी बोलिंग स्पीड बढ़ाने के लिए प्रयास करते हैं तो अक्सर दिमाग में एक सवाल आता है की बोलिंग स्पीड कितनी बढ़ी है कहाँ चेक करें क्या मेरी बोलिंग स्पीड बढ़ भी रही है, स्पीड चेकर कहाँ मिलेगा क्या कोई स्पीड गन ऐप भी है, बोलिंग स्पीड मीटर प्राइस कितना है न जाने ऐसे कितने सवाल आते हैं। आज आपके इन्ही सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे।

इस स्पीड मीटर ऐप से बोलिंग स्पीड कैसे पता करें

यूँ तो कई ऐप हैं जिनसे आप बोलिंग स्पीड चैक कर सकते हैं पर मै आपको सबसे बेस्ट बोलिंग स्पीड चेकर ऐप के बारे में बताऊंगा जिसका नाम है बोलोमीटर। शायद आपको मालूम हो क्रिकेट बोलिंग स्पीड मीटर ऐप के बारे में यानि की मोबाइल से बोलिंग स्पीड चेक करने वाला ऐप। इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाना है और बोलो मीटर नामक ऐप को इनस्टॉल कर लेना है।

बोलोमीटर ऐप कैसे यूज़ करें क्रिकेट

बोलोमीटर ऐप कॉन्फ़िगर (कॉन्फ़िगरेशन) – सबसे पहले आपको यह अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में टाइप करना है। उम्मीद है अपने अपना एक बोलिंग वीडियो मोबाइल से बना लिया हो यदि नहीं तो सबसे पहले अपना बोलिंग वीडियो बनाए और फिर एप्लीकेशन यूज़ करें। दोस्तों ध्यान रहे वीडियो की क्वालिटी अच्छी हो और खास तौर पर बॉल रिलीज़ तथा बॉल हिट क्लियर नज़र आना ज़रूरी है वरना आपको सही बॉलिंग स्पीड नहीं पता चल पाएगी।

बोलोमीटर ऐप में जाएं – इम्पोर्ट वीडियो पे क्लिक करें और अपने मोबाइल से वीडियो इम्पोर्ट करें उसके बाद आपके सामने मोबाइल स्क्रीन के नीचे की ओर ट्रायंगल शेप के 5 बटन्स एक हॉरिजॉन्टल लाइन में आ जाएंगे। इन 5 बटन्स में प्ले बटन सेंटर में होगा इसका आकार भी थोड़ा बड़ा होगा। प्ले बटन के राइट साइड में 2 फॉरवर्ड करने वाले बटन हैं तथा लेफ्ट साइड में 2 बैकवर्ड करने वाले बटन हैं।

फॉरवर्ड बटन्स – प्ले बटन के राइट साइड में 2 बटन होते हैं । दोस्तों ये सारे बटन आपको मिली सेकण्ड्स को फॉरवर्ड करने के लिए यूज़ करने होते हैं। यह वीडियो को जल्दी आगे बढ़ने में यूज़ होते हैं 1st बटन – 1 मिली सेकंड, 2nd बटन 4 मिली सेकेंड

बैकवर्ड बटन्स – प्ले बटन के लेफ्ट साइड में 2 बटन होते हैं। ये सारे बटन भी मिली सेकेण्ड में कार्य करते हैं। यह बटन वीडियो को पीछे की ओर ले जाते हैं 1st बटन – 1 मिली सेकेंड, 2nd बटन – 4 मिली सेकेंड

इनके आलावा आपको टॉप राइट कार्नर में दो महत्वपूर्ण बटन मिलेंगे पहला रिलीज़ पॉइंट दूसरा रीच पॉइंट

बॉलिंग स्पीड कैसे पता करें

रिलीज़ पॉइंट – जब गेंदबाज़ के हाथ से गेंद रिलीज़ होती है यानि बोल को छोड़ने का ऐक्यूरेट समय।

रीच पॉइंट – जब बौल स्टंप्स पर लगती है यह भी बॉल का स्टंप्स पर लगने का ऐक्यूरेट समय होना चाहिए।

दोस्तों इन्ही बटन की मदद से आपको बोलिंग स्पीड निकालनी है। यह ज़रूरी है की बॉलर का रिलीज़ पॉइंट और स्टंप्स पे लगने का रीच पॉइंट एक दम सटीक हो ऐसा नहीं होने पर सही रिजल्ट नहीं आएगा। सही रिलीज़ पॉइंट और सटीक रीच पॉइंट निकालने के लिए बटन को आगे या पीछे ले जाते वक्त कोशिश करें की 1 मिली सेकंड वाले बटन का ही इस्तेमाल करें। 1 भी मिली सेकेंड आगे या पीछे नहीं होना चाहिए एकदम exact मिली सेकेंड ही होना चाहिए।

रिलीज़ पॉइंट क्लिक टाइमिंग – बॉलर के बोल छोड़ने के सही समय को लॉक करें इसके लिए पहले वीडियो रोकें और फिर ऊपर टॉप राइट कार्नर पर रिलीज़ पॉइंट पर क्लिक करें क्लिक करते ही रिलीज़ पॉइंट नोट हो जाएगा और आपकी स्क्रीन पर 1 सेकेण्ड के लिए नोटेड शो करेगा।

रीच पॉइंट क्लिक टाइमिंग – दोस्तों गेंद को स्टंप्स तक रीच करने के लिए 500-600 मिली सेकेंड का समय लगता है ऐसे में आप फॉरवर्ड मिली सेकेंड वाले बटन को यूज़ करें ताकि जल्दी स्टम्प्स के पास पहुँच सकें पर नज़दीक पहुँचते ही पुनह 1 मिली सेकेंड के बटन का ही इस्तेमाल करें ताकि बिलकुल सही रीच पॉइंट निकल सके। जैसे ही गेंद स्टम्प्स पे लगे वीडियो रोकें और टॉप राइट कार्नर पर रीच पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर स्पीड शो हो जाएगी।

नोट – अच्छे क्वालिटी का कैमरा यूज़ करें। आपको कई बार मिली सेकेंड बटन को प्लस और मायनस यानि आगे और पीछे करना पड़ सकता है ताकि करेक्ट रिलीज़ एंड रीच पॉइंट निकल सके। प्रैक्टिस करने के लिए अच्छी क्वालिटी के जूते जरूर लें और अच्छी क्वालिटी के जूते प्यूमा से बेहतर कौन दे सकता है।

Puma [CPS] IN

FAQ

मोबाइल से बोलिंग स्पीड कैसे चैक करें?

मोबाइल में बोलोमीटर नामक ऐप इंसटाल करके बॉलिंग स्पीड चैक कर सकते हैं।

क्रिकेट में बोलिंग स्पीडोमीटर क्या है?

यह एक प्रकार का बॉलिंग स्पीड चेक करने वाला ऐप है।

मोबाइल में बोलिंग स्पीड कैसे चेक करें?

बोलोमीटर ऐप इंस्टॉल कर आप मोबाइल में अपनी बोलिंग स्पीड चेक कर सकते हैं।

बॉलिंग स्पीड टेस्ट वीडियो

यदि आप भी कोई स्पोर्ट्स टेंडर लेना चाहते हैं तो आपको इस साइट पे जाना चाहिए टेंडर्स ऑन टाइम डॉट कॉम। हाल ही में उत्तराखंड सरकार की ओर से स्पोर्ट्स के सामान की सप्लाई का टेंडर निकाला गया है पर यह टेंडर 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है अतह जल्दी करें। पर अच्छी बात यह है की यहाँ आपको स्पोर्ट्स से जुड़े अन्य टेंडर्स की जानकारी मिलती रहेगी।

बॉलिंग स्पीड टेस्ट वीडियो

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top