विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli Biography In Hindi

Spread the love

विराट कोहली दुनिया के कुछ ऐसे खिलाडियों में शामिल हैं जिनके बारे में हर कोई जानना चाहता है। विराट अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं विराट कोहली दाएं हाथ के हरफनमौला बल्लेबाज है और वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान है। विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ वे डोमेस्टिक क्रिकेट मैच दिल्ली की ओर से खेलते हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के कप्तान हैं।

विराट कोहली अंडर-19 वर्ल्ड कप ईयर

विराट कोहली अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान रहे और 2008 अंडर-19 वर्ल्ड कप मलेशिया में भारतीय अंडर-19 टीम को जीत दिलाई। वर्ल्ड कप के कुछ ही महीनों बाद विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ भारतीय वन डे इंटरनेशनल टीम में अपनी जगह बनाई और अपना पहला टेस्ट मैच खेला उस समय में मात्र 19 साल के थे। शुरू में उन्हें भारत की टीम में रिजर्वेशन के तौर पर रखा गया कुछ समय तक भारत के लिए रिजर्व बल्लेबाज का ही काम करते रहे और धीरे-धीरे उन्होंने भारत के मिडिल ऑर्डर में अपनी जगह मजबूत की  वे 2011 में भारत वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बने जिसमें भारत ने वर्ल्ड कप जीता था यह वर्ल्ड कप भारत ने 1983 के बाद दूसरी बार जीता भारत को वर्ल्ड कप जीतने में तकरीबन 28 साल लग गए थे।

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय करियर

2008 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट ने जल्द ही भारत की  एक दिवसीय टीम में अपनी जगह बना ली  विराट ने 2011 में टेस्ट मैच डेब्यू किया और 2013 में उन्हें भारतीय ओ डी आई स्पेशलिस्ट बल्लेबाज का खिताब मिला 2013 में आईसीसी की तरफ से विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय बल्लेबाज का खिताब मिला।

यह कोहली का एकदिवसीय मैचों का पहला आईसीसी बेस्ट बैट्समैन अवार्ड था। विराट इतनी जल्दी रुकने वाले कहां थे यह तो महज़ एक शुरुआत थी विराट कोहली से सूपर V बनने की इसके बाद विराट ने 2014 और 2016 आईसीसी T20 वर्ल्ड कप में  मैन ऑफ द टूर्नामेंट हासिल किए।

विराट कोहली टेस्ट कैप्टनसी डेब्यू

विराट कोहली शुरू से ही काफी तेज थे उन्होंने जल्दी ही भारत में वाइस कैप्टन का खिताब हासिल कर लिया वह 2012 में भारतीय एक दिवसीय टीम के उप कप्तान बन गए और सिलेक्टर्स ने उनकी काबिलियत भांप ली थी हालांकि उस समय महेंद्र सिंह धोनी का नाम काफी बड़ा था और उनकी कप्तानी के किस्से होते थे पर सिलेक्टर्स ने महेंद्र सिंह धोनी का मन भी भाप लिया था उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 2014 के रिटायरमेंट प्लान को देखते हुए विराट कोहली को 2012 में टेस्ट टीम का कप्तान घोषित कर दिया।

विराट कोहली odi कप्तान कब बने

विराट कोहली 2017 के शुरुआत में ही ओडीआई कैप्टन बन गए थे यह ऐसा दौर था जो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता था। पर धीरे-धीरे धोनी को एहसास हो चला था कि उनके रिटायरमेंट का समय आने वाला है और वह धीरे-धीरे एक कदम पीछे हट रहे थे उन्होंने 2017 में कप्तानी से पीछे हटने का फैसला लिया और बीसीसीआई ने विराट कोहली को ओडीआई कप्तान बनाना ठीक समझा। बीसीसीआई ने यह फैसला विराट कोहली के दिवसीय मैचों में भी जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत लिया।

Virat kohli odi records list

एक दिवसीय मैचों में विराट कोहली सेंचुरी बनाने के नंबर पर दूसरे नंबर पर आते हैं। पूरे वर्ल्ड में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा एकदिवसीय शतक हैं सचिन के कुल 49 odi शतक हैं। हालांकि दूसरी पारी में रनों का पीछा करते वक्त सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली नंबर वन पर है विराट कोहली के नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं उनमें से एक यह है कि उन्होंने सबसे तेजी से 8000, 9000, 10000, 11000, 12000 रन बनाए हैं।

यह कारनामा उन्होंने एकदिवसीय मैचों में किया है और सचिन जैसे महान बल्लेबाज को भी पीछे छोड़ दिया है कई धुरंधर और क्रिकेट के दिग्गज कई बार साफ-साफ कह चुके हैं कि अगर सचिन के रिकॉर्ड दुनिया में कोई तोड़ सकता है तो वह मात्र विराट कोहली है।

विराट कोहली अवॉर्ड्स नेम

विराट कोहली को कई सारे अवार्ड से नवाजा गया है अर्जुन अवॉर्ड 2013पदम श्री अवार्ड 2017राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड 2018आईसीसी ओ डी आई प्लेयर ऑफ द ईयर 2012, 2017, 2018आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2017आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ ईयर 2018 विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड 2016, 2017, 2018 कोहली को ESPN के द्वारा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फेमस एथलीट्स में शामिल किया गया। कोहली को Forbes के द्वारा दुनिया के बहुमूल्य एथलीट ब्रांड्स की लिस्ट में शामिल किया गया। 2018 में टाइम मैगजीन के द्वारा कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 व्यक्तियों में रखा गया जो  लोगों को आसानी से प्रभावित करते हैं (influencer) 2020 में फोर्ब्स ने कोहली को टॉप हंड्रेड पैसा कमाने वाले एथलीट्स की लिस्ट में शामिल किया जिसमें  कोहली को 66th रैंक प्राप्त हुआ।

विराट कोहली के पास कितने पैसे हैं

फोर्ब्स केअनुसार 2020 में  विराट कोहली की कुल आय 26 मिलीयन डॉलर के आसपास रही

विराट कोहली आईपीएल करियर

22 अप्रैल 2021 को राजस्थान के खिलाफ विराट कोहली आईपीएल के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने 6000 रन पूरे किए। विराट कोहली का आईपीएल करियर 2008 में शुरू हुआ इन्हें रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने मात्र ₹20 लाख में खरीदा था तब इनका 13 मैचों में मात्र 165 रन बनाने के कारण 15 का एवरेज रहा था। सन 2009, 2010 और 2011  में विराट कुछ खास नहीं कर पाए पर 2011 के  एक दिवसीय वर्ल्ड कप में इन्हें मौका मिल गया था  उसके बाद विराट ने एक रफ्तार पकड़ ली और आईपीएल में भी अच्छे खासे रन बनाने शुरू कर दिए।उसके बाद से विराट कोहली लगातार अपनी आईपीएल टीम के लिए अच्छे खासे रन बनाते रहे पर वह अब तक आईपीएल में एक बार भी अपनी टीम को ख़िताब नहीं दिला पाए।2021 का आईपीएल अभी अधूरा ही हुआ है और 19 सितंबर से यूएई में दोबारा शुरू होगा जानकारों के मुताबिक भारत के कमजोर बायो बबल की वजह से आईपीएल को बीच में ही रोकना पड़ा और अब यह आईपीएल दुनिया के सबसे मजबूत बायो बबल UAE में होने वाला है।

कोहली आईपीएल रंस

विराट कोहली ने 155 पारियां खेली है जिसमें 26 बार नॉट आउट रहे विराट के चार शतक और 48 अर्धशतक हैं  विराट 2021 ipl में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए 6000 रन बनाने वाले  पहले आईपीएल खिलाड़ी बने विराट कोहली के बारे में2013 में विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा से  डेटिंग करनी शुरू की और बहुत जल्द ही इन दोनों को विरुष्का के नाम से जाना जाने लगा आज भी दोनों कई बार सुर्खियों में बने रहते हैं  विरुष्का में आगे वाले नाम कैसा विराट कोहली का नाम दर्शाता है और पीछे वाले नाम का हिस्सा अनुष्का शर्मा के नाम का हिस्सा दर्शाता है आजकल 2 जोड़ों के नाम को जोड़कर एक बनाने का ट्रेंड बन गया है 

Virat kohli marriage date

11 दिसंबर 2017 को विराट और अनुष्का ने फ्लोरेंस इटली में शादी कर ली यहां डेस्टिनेशन वेडिंग थी इसमें कुछ चुनिंदा लोगों को ही बुलाया गया था यह शादी  मीडिया में पूरे साल भर धमाल मचाती रही 11 जनवरी 2021 को विराट अनुष्का ने एक बालिका को जन्म दिया और उसका नाम वामिका रखा।

विराट कोहली वेजीटेरियन ओर वेगन 

2018 में विराट कोहली ने बताया कि उन्होंने पूरी तरह से मीट का सेवन बंद कर दिया है यह उन्होंने अपनी यूरिक एसिड को कट करने के लिए किया है विराट के अनुसार यूरिक एसिड उन पर हावी हो रहा था और उनको सर्वाइकल पेन  की शिकायत हो रही थी और धीरे-धीरे उनकी उंगलियों में भी  दर्द हो रहा था जिस कारण उनको बल्लेबाजी करने में मुश्किल हो रही थी। 2021 में विराट कोहली ने बताया कि वह पूरी तरह से वेजिटेरियन है।

विराट कोहली का कमर्शियल इन्वेस्टमेंट

विराट कोहली बताते हैं कि क्रिकेट के बाद उनका दूसरा प्यार फुटबॉल है और वह तमाम उम्र क्रिकेट नहीं खेल सकते इसलिए उन्होंने इन्वेस्टमेंट के तौर पर फुटबॉल को चुना है 2014 मैं विराट कोहली इंडियन सुपर लीग एफसी गोवा के सहयोगी मालिक बने2015 में विराट कोहली इंटरनेशनल प्रीमियम टेनिस  फ्रेंचाइजी यूएई रॉयल्स के सहयोगी मालिक बने दिसंबर में भी बेंगलुरु पंचायती के प्रो रेसलिंग लीग में सहयोगी मालिक बने।2014 में कोहली और अंजना  रेड्डी के यूनिवर्सल स्पोर्ट्स (USPL) ने युवा फैशन ब्रांड लांच किया ब्रांड का नाम WROGN  रखा यह ब्रांड पुरुषों के कैजुअल कपड़े बनाता था 2015 में इस ब्रांड ने मिंत्रा और shoppers top के साथ  गठबंधन कर लिया।2014 के अंत में विराट कोहली सोशल नेटवर्किंग वेंचर sports convo के शेरहोल्डर और ब्रांड एंबेसडर बने जो कि लंदन में 2015 में विराट कोहली ने 900 मिलीयन रुपए का निवेश किया उन्होंने वेश वर्ल्ड में जिम फिटनेस सेंटर शुरू करने में क्या इसमें कोहली के साथ Chisel India तथा CSE ने भी प्रतिभाग किया।

विराट कोहली ब्रांड एंबेसडर लिस्ट

 

विराट कोहली चैरिटी फाउंडेशन

2013 में विराट कोहली ने चैरिटी फाउंडेशन का की शुरुआत की जिसका नाम रखा विराट कोहली चैरिटी फाउंडेशन (VKF) इस चैरिटी का उद्देश्य  ऐसे बच्चों की सेवा करना जो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं है।

विराट कोहली के अफेयर्स और शादी

अनुष्का शर्मा से विराट कोहली की शादी हो चुकी है यह तो सब जानते हैं पर अनुष्का से पहले विराट की जिंदगी में कई लड़कियां आई और गई शादी के बाद कुछ को अफवाह बताया जाता है और कुछ को अच्छी दोस्त उनमें से कुछ नाम यह हैसंजना, तमन्ना भाटिया, इजाबेल, सराह जाने दिस  विराट का सबसे पहला अफेयर  सराह जाने के साथ चला सराह मिस इंडिया रह चुकी हैं  और सराह बॉलीवुड में काम कर रही थी और यह विराट कोहली का 2011 वाला वर्ल्ड कप मैच में देखने गई थी और उसके बाद इनका  अगर कुछ खास नहीं चल पायासंजना एक मॉडल थी और इनके साथ अफेयर को महज एक अफवाह बताया गयातमन्ना भाटिया भी  एक एक्ट्रेस हैं और विराट तमन्ना की मुलाकात एक विज्ञापन के दौरान भी उसके बाद आपस में टेट करने लग गए पर इनका भी रिलेशनशिप ज्यादा देर तक नहीं चल पाया इजाबेल एक ब्राजील की मॉडल है जो किसी काम के सिलसिले में भारत आई थी और 1 साल तक भारत ही रुक गई उस दौरान विराट और इजाबेल की काफी डेट की खबरें सामने आई इनका फिर भी चला पर वह भी ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाया 

Virat Kohli Super V

यह एक एनिमेटेड टेलिविजन सीरीज है जो  विराट के टीनएज के ऊपर कल्पना करके बनाई गई है इसमें विराट कुछ सुपर शक्तियों को प्राप्त करते हैं यह सीरीज बच्चों के बीच खासा लोकप्रिय है।

Virat kohli 23000 international runs

विराट कोहली 23000 रन्स – भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने यह कारनामा गुरुवार 02.09.21 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में एंडरसन की गेंद पर चौका लगाकर किया। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच में कोहली ने 22,999 रनो से खेलने की शुरुआत की। कोहली से पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए 522 परियां खेली थी पर कोहली ने सहीं से 32 परियां कम खेलकर ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। आपको बता दें की कोहली ने 23000 490 वि पारी में ही हासिल कर लिए। अब इस सूची में कोहली पहले स्थान पर सचिन दुसरे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 544 परियों के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। कोहली रिकॉर्ड – कोहली ने 96 टेस्ट मैच में 7,721 टेस्ट रन बनाए हैं और 254 एक दिवसीय में 12,169 रन बनाए हैं तथा 90 t20 अंतराष्ट्रीय मैचों में 3,159 रन बनाए हैं।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record