क्रिकेट एकेडमी की फीस कितनी होती है पर मंथ 

Spread the love

क्रिकेट एकेडमी की फीस कितनी होती है पर मंथ यह हर वह युवा जानना चाहता है जो क्रिकेटर बनना चाहता है और क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट एकेडमी का योगदान अहम माना जाता है।

भारतीय खिलाड़ियों की क्रिकेट एकेडमी

हाल ही में पठान ब्रदर्स ने अपनी क्रिकेट एकेडमी खोलि यह दोनों भारत के लिए खेल चुके हैं और दोनों ही भाई हैं। दोनों खिलाड़ी हरफनमौला खेल के लिए जाने जाते हैं इनके नाम हैं इरफान पठान और यूसुफ पठान। कुछ समय पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने भी एक क्रिकेट एकेडमी खोलिए जम्मू कश्मीर में। इनके अलावा कई सारे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की क्रिकेट एकेडमी भारत में मौजूद है। राहुल द्रविड़ की क्रिकेट एकेडमी, सचिन तेंदुलकर की क्रिकेट एकेडमी, वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट एकेडमी, गौतम गंभीर की क्रिकेट एकेडमी आदि। हालांकि साधारण लोगों के लिए इन स्टार्स की क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन ले पाना मुश्किल जरूर होता है और उसकी सबसे बड़ी वजह होती है इनके क्रिकेट एकेडमी की फीस। भले ही राहुल द्रविड़ क्रिकेट एकेडमी की फीस हो, सचिन के क्रिकेट एकेडमी की फीस हो, वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट एकेडमी की फीस हो या गौतम गंभीर के क्रिकेट एकेडमी की फीस हो इन सभी के क्रिकेट एकेडमी की फीस एक साधारण क्रिकेट एकेडमी की फीस से कुछ ज्यादा ही होती है।

क्रिकेट एकेडमी की फीस कितनी होती है पर मंथ 

 क्रिकेट एकेडमी की फीस निर्भर करती है आपके शहर पर, लोकेलिटी पर तथा खुद क्रिकेट एकेडमी पर। मुंबई दिल्ली जैसे शहरों की क्रिकेट एकेडमी की फीस उत्तराखंड, बिहार जैसे राज्यों की क्रिकेट एकेडमी की फीस से अधिक हो सकती है।  यदि बात करें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ क्षेत्रों की  तो यहां क्रिकेट एकेडमी की फीस लगभग ₹2000 से शुरू होती है। अधिकांश क्रिकेट एकेडमी की फीस पर मंथ ₹2000 होती है यानी साल में ₹22000 आपको केवल क्रिकेट एकेडमी की फीस के लिए देने होते हैं। आप किसी भी क्रिकेट एकेडमी जाते हैं तो पहले महीने ₹1000 आपको अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर देने होते हैं अर्थात पहले महीने आपको ₹3000 देने होते हैं और उसके बाद हर महीने ₹2000 आपको क्रिकेट एकेडमी की पेमेंट के रूप में देने होते हैं।

मुंबई बेंगलुरु जैसे शहरों में तो साधारण क्रिकेट एकेडमी की फीस ₹3000 से ₹5000 के बीच शुरू होती है। और पहले महीने रजिस्ट्रेशन के तौर पर खिलाड़ी को ₹1000 से ₹1500 के बीच पैसे देकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। उम्मीद है आपको हमारा यह क्रिकेट एकेडमी संबंधित आर्टिकल पसंद आ रहा है, इसे अंत तक पढ़ते रहे।

क्रिकेट एकेडमी फीस तथा अन्य खर्चा

how to play a yorker ball

ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ क्रिकेट एकेडमी की फीस  ही देनी होती है। कोई भी क्रिकेट एकेडमी फीस के अलावा अन्य खर्चे भी आप से करवाती है जैसे क्रिकेट एकेडमी में प्रैक्टिस करने के लिए आपको यूनिफॉर्म खरीदनी होती है, जूते लेने होते हैं, एक कंपलीट क्रिकेट किट आपको खरीदनी होती है जिसकी कीमत न्यूनतम ₹55000 से शुरू होती है, आपको लेदर बेट खरीदने होते हैं, हैमर खरीदना होता है ताकि नए-नए बैट को नौक कर खेलने के लिए तैयार किया जा सके। लेदर बॉल खरीदी होती है। हालांकि बहुत सारी क्रिकेट एकेडमी आपको यह सब सुविधाएं जैसे बैट, बॉल, पैड और हेलमेट मुफ्त में उपलब्ध करा देती है किंतु कुछ क्रिकेट एकेडमी आपको यह सुविधाएं नहीं देती। बेहतर यही होगा कि हर खिलाड़ी अपना सामान संपूर्ण रखें और अपनी पर्सनल क्रिकेट किट खरीदें।

हालांकि, अगर आप दो से तीन दोस्त हैं और आपका अच्छा तालमेल है साथ ही आप एक ही क्रिकेट एकेडमी के सदस्य हैं तो आप मिलकर भी एक क्रिकेट खरीद सकते हैं और तीनों इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि क्रिकेट में भर्ती होने में कितना पैसा लगता है तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आपके सामने क्रिकेटर बनने का पूरा प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत हो जाएगा।

बिना क्रिकेट एकेडमी के क्रिकेटर कैसे बने

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करके ही क्रिकेटर बन सकते हैं यहां हर खिलाड़ी की मेहनत, लगन, किस्मत और टैलेंट पर निर्भर करता है। अगर सिर्फ क्रिकेट एकेडमी खेल कर कोई क्रिकेटर बन सकता तो पूरे देश में न जाने कितनी क्रिकेट एकेडमी है और न जाने कितने बच्चे उनमें खेलते हैं। क्रिकेटर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात है की आपको क्रिकेट ट्रायल्स मिस नहीं करने चाहिए यह क्रिकेट ट्रायल्स हर वर्ष होते हैं। क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहला ट्रायल डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल होता है जो लगभग फरवरी और मार्च के महीने में हो जाते हैं। राज्य में इसकी अलग-अलग तारीख हो सकती है अतः अपने जिले के डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से एक बार संपर्क कर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट ट्रायल डेट की जानकारी निकालने की कोशिश जरूर करें। वैसे ट्रायल तारीख की जानकारी दैनिक जागरण और अमर उजाला जैसे अखबारों में प्रतिवर्ष ट्रायल होने से लगभग 15 दिन पहले छपती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि बिना क्रिकेट एकेडमी के भी क्रिकेटर बना जा सकता है

उम्मीद करते हैं आपको यह क्रिकेट एकेडमी आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अपना कीमती समय देने के लिए शुक्रिया, इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

बिना क्रिकेट एकेडमी के क्रिकेटर कैसे बने

क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट अकादमी श्रीनगर


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा