झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय | झूलन गोस्वामी बायोग्राफी

Spread the love

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1982 में हुआ था। झूलन भारीतय महिला क्रिकेट टीम का अहम् हिस्सा रही हैं और क्रिकेट के सभी फॉर्मेट खेल चुकी हैं, झूलन गोस्वामी दाहिने हाथ की मध्यम तेज़ गेंदबाज़ हैं। झूलन नादिया, पश्चिम बंगाल, भारत की रहने वाली हैं उनका उपनाम बाबुल है, झूलन लम्बे कद की महिला खिलाडी हैं और उनका कद 5 फुट 11 इंच है। झूलन चकडा एक्सरप्रेस (Chakda xpress) के नाम से भी जानी जाती हैं।

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

झूलन गोस्वामी बायोग्राफी – झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवम्बर 1982 में पश्चिम बंगाल के नादिया में हुआ था। झूलन की उम्र 39 वर्ष है तथा वे एक स्वस्थ और लम्बे डील डॉल की महिला हैं जिनका कद 5 फुट 11 इंच तथा वज़न लगभग 70 kg है। झूलन गोस्वामी के पिताजी का नाम निशीत गोस्वामी है जो की इंडियन एयरलाइन्स में कार्यरत हैं एवं उनकी माताजी का नाम झरना गोस्वामी है। झूलन ने अपनी पढाई पश्चिम बंगाल से की है, इनका परिवार एक सामान्य माध्यम वर्गीय था और इन्हे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। झूलन को बचपन से ही खेलने कूदने का काफी शौक था और उनका पसंदीदा खेल फुटबाल था जो की पश्चिम बंगाल में काफी लोकप्रिय खेल है। झूलन ने भी अपने अर्ली करियर में फुटबॉल खेलना शुरू किया लेकिन जब उन्होंने कुछ लोगों को ईडन गार्डन में क्रिकेट खेलते हुए देखा तो उन्होंने क्रिकेट को अपना लक्ष्य बना लिया तथा क्रिकेट के प्रति समर्पित भाव से प्रैक्टिस शुरू कर दी और कड़ी मेहनत के बाद भारतीय क्रिकेट में एक मकाम बना लिया। झूलन गोस्वामी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए काफी क्रिकेट खेला है, भारतीय क्रिकेट टीम में वे एक हरफनमौला खिलाडी की भूमिका निभाती हैं। झूलन एक बोलिंग आल राउंडर रही हैं। वे राइट हैंड मध्यम तेज़ गेंदबाज़ तथा राइट हैंड बल्लेबाज़ हैं उन्होंने महिला एकदिवसीय क्रिकेट में पूरे विश्व में सर्वाधिक विकेट लिए हैं, झूलन गोस्वामी को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। गोस्वामी को चकडा एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है और उनपर एक बायोपिक बन रही है जिसका नाम है चकडा एक्सप्रेस और इस फिल्म में अनुष्का शर्मा झूलन गोस्वामी का किरदार निभा रही हैं।

झूलन गोस्वामी का क्रिकेट करियर

झूलन गोस्वामी भारतीय क्रिकेट टीम में हरफनमौला खिलाडी की भूमिका निभाती हैं, वे दाहिने हाथ से मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी करती हैं तथा दाहिने हाथ से ही बल्लेबाज़ी करती हैं। झूलन भारत के लिए सभी क्रिकट फॉर्मेट में खेल चुकी हैं और उन्होंने t20, एकदिवसीय तथा टेस्ट मैच में भारत के लिए काफी लम्बे समय से अहम भूमिका निभाई है।

झूलन गोस्वामी ODI करियर – झूलन गोस्वामी ने महिलाओं की एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लिए हैं, उन्होंने 196 विकेट एकदिवसीय मैचेस में लिए हैं।

झूलन डोमेस्टिक क्रिकेट – झूलन ने बंगाल के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेला है। उन्होंने एशिया विमेंस, ईस्ट जोन वीमेन तथा इंडिया ग्रीन वीमेन के लिए खेला है।

झूलन गोस्वामी कॅप्टेन्सी – झूलन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं और वे मिताली राज से पहले भारतीय महिला क्रिकट टीम की कप्तान बनी थीं।

झूलन गोस्वामी टेस्ट डेब्यू – झूलन ने 14 जनवरी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ महिला टेस्ट क्रिकेट का आगाज़ किया था और 16 नवम्बर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखरी टेस्ट खेला था।

झूलन गोस्वामी एकदिवसीय डेब्यू – झूलन ने 6 जनवरी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच का आगाज़ किया था तथा 8 जुलाई 2015 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपना आखरी एकदिवसीय मैच खेला था।

झूलन एक दिवसीय टी शर्ट संख्या – 25

झूलन गोस्वामी पुरस्कार – उन्होंने 2007 में आई सी सी पुरस्कार जीता था तथा एम् ऐ चिदंबरम ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट खिलाडी का ख़िताब भी जीता था।

झूलन गोस्वामी निजी ज़िन्दगी

पूरा नामझूलन निशित गोस्वामी
निक नामबाबुल, गोज़ी
जन्म तिथि25 नवम्बर 1982
पिताजी का नामनिसिथ गोस्वामी
माताजी का नामझरना गोस्वामी
पेशा भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी
क्रिकेट मे भूमिका बॉलिंग आल राउंडर
गेंदबाज़ी की शैली दाएं हाथ की माध्यम तेज़ गेंदबाज़
बल्लेबाज़ी शैलीदाएं हाथ की बल्लेबाज़
कद5 फुट 11 इंच
वज़न लगभग 70 kg
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
नेटिव प्लेसपश्चिम बंगाल
फेवरेट बल्लेबाज़सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्राथ
पसंदीदा कलाकारआमिर खान काजोल
पसंदीदा फिल्म3 इडियट
पसंदीदा कॉमेंटेटरसुनील गावस्कर
सैलरी 50 लाख सालाना (A ग्रेड कॉन्ट्रैक्ट)
शादीअविवाहित
बॉयफ्रेंडज्ञात नहीं
झूलन गोस्वामी इंस्टाग्रामjhulangoswami
राष्ट्रीयताहिन्दू

झूलन गोस्वामी पुरस्कार और सम्मान

वर्ष पुरस्कार और सम्मान
2007झूलन को आई सी सी महिला क्रिकेट ऑफ़ द ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया।
2008-2011उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में चुना गया
2010झूलन को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
2012झूलन गोस्वामी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।
ऐ चिदंबरम ट्रॉफी भी जीत चुकी हैं और उसके बाद एक तेज़ गेंदबाज़ के रूप में जानी जाने लगी।

झूलन गोस्वामी बायोपिक अनुष्का शर्मा

हाल ही में झूलन गोस्वामी की बयोपिक का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है और उनका किरदार जानी मानी वेरस्टाइल एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने निभाया है। अनुष्का शर्मा भारतीय मेंस क्रिकेट के दिग्गज खिलाडी विराट कोहली की पत्नी हैं। झूलन गोस्वामी बायोपिक का नाम चकड़ा एक्सप्रेस है, अनुष्का ने यह ट्रेलर अपने इंस्टा पर रिलीज़ किया तथा इस ट्रेलर में दिखाया गया है की कैसे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दुर्गति हुआ करती थी। क्योंकि 2008 के दौर में उनके पास ना तो स्पोंसर्स होते थे ना ही दर्शक पर इससे भी बड़ी बात यह दिखाई गई की भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडियों के पास मैच खेलने के लिए अपने नाम की जर्सी भी नहीं थी और उन्होंने मेंस क्रिकेट खिलाडियों की जर्सी पर टेप लगाकर अपना नाम चिपकाया था।

झूलन गोस्वामी FAQ

हम झूलन गोस्वामी के बारे में आपको अधिक जानकारी दे सकें इसलिए हमने कुछ ऐसे सवाल तैयार किए हैं जो झूलन के बारे में अक्सर पूछे जाते हैं और लोग इनके जवाब जानना चाहते हैं।

झूलन गोस्वामी कौन है?

झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाडी हैं। वे पश्चिम बंगाल, भारत की रहने वाली हैं

झूलन गोस्वामी के पिताजी का क्या नाम है?

झूलन के पिताजी का नाम निशीत गोस्वामी है जो की इंडियन एयरलाइन्स में कार्यरत हैं।

झूलन गोस्वामी की माताजी का क्या नाम है?

झूलन गोस्वामी की माताजी का नाम झरना गोस्वामी है।

झूलन गोस्वामी का जन्म कब हुआ था?

झूलन का जन्म 25 नवम्बर 1982 में हुआ था।

झूलन गोस्वामी पर बनने वाली फिल्म का नाम?

झूलन गोस्वामी पर चक डा एक्सप्रेस फिल्म बनाई जा रही है जिसमें झूलन गोस्वामी की कहानी दिखाई गई है।

झूलन गोस्वामी को किन प्रुस्कारों से सम्मानित किया गया है?

झूलन को पद्मश्री पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

झूलन गोस्वामी नेभारतीय महिला क्रिकेट टीम में कौन सा किरदार निभाया?

झूलन भारतीय क्रिकेट टीम में बॉलिंग आलराउंडर रहीं हैं, वे दाएं हाथ की मध्यम तेज़ गेंदबाज़ तथा दाएं हाथ से ही बल्लेबाज़ी करती हैं।

क्या विमेंस क्रिकेट वर्ल्डकप 2022 में झूलन गोस्वामी खेलेंगी?

जी हाँ, बी सी सी आई ने आई सी सी विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में खेलने वाली भारतीय महिला खिलाडियों के नाम की घोषणा कर दी है जिसमें झूलन गोस्वामी का भी नाम है।

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा