रचिन रविंद्र का जीवन परिचय | Rachin Ravindra biography in hindi

Spread the love

रचिन रविंद्र के पैरेंट्स के द्वारा उनका नाम सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम को जोड़ कर रखा गया है। रचिन रविंद्र नूज़ीलैण्ड की तरफ से खेलने वाले भारतीय पेरेंट्स के पुत्र हैं जिनका जन्म 18.11.1999 में वेलिंग्टन (New Zealand) में हुआ था और अब वे न्यूज़ीलैंड के निवासी हैं। रचिन रविंद्र एक हरफनमौला खिलाडी हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज़ तथा एक ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज़ हैं।

रचिन रविंद्र का जीवन परिचय – इस पोस्ट में आप नूज़ीलैण्ड क्रिकेटर जो की भारतीय मूल के हैं रचिन रविंद्र के बारे में जानेंगे। रचिन रविंद्र से पहले कुछ और भारतीय ने भी नूज़ीलैण्ड की ओर से क्रिकेट खेला है जिनके नाम हैं जीतन पटेल, जीत रावत, ईश सोढ़ी आदि।

रचिन रविंद्र जीवन परिचय (Rachin Ravindra biography)

रचिन रविंद्र नेम – रचिन रविंद्र 21 वर्ष के हैं और उनके पिताजी का नाम रवि कृष्णामूर्ति है तथा माताजी का नाम दीपा कृष्णामूर्ति है। रचिन रविंद्र का नाम सुन कर ही सबको यह पता चलता है की वे भारत के रहने वाले हैं। और इस वक्त वे कीवी टीम के लिए अंतरष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं तथा इस वक्त चल रही भारत और नूज़ीलैण्ड की t20 श्रृंखला में शामिल हैं। नूज़ीलैण्ड टीम में रचिन एक ऑलराउंडर की भूमिका अदा करते हैं। खास बात यह है की रचिन रविंद्र का नाम दो भारतीय दिग्गज खिलाडियों के नाम पर रखा गया है सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़। जी हाँ इस वक्त यही बात है जो सभी फैंस का ध्यान अपनी ओर खींच रही है।

रचिन रविंद्र जीवनी (Rachin Ravindra early life)

1990 में रचिन रविंद्र के पिताजी रवि कृष्णामूर्ति बैंगलौर से नूज़ीलैण्ड चले गए थे। रवि खुद भी एक क्रिकेट फैन थे और उन्होंने भी बैंगलोर से क्रिकेट खेला था। रचिन रविंद्र ने नूज़ीलैण्ड के लिए 2016 तथा 2018 अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था, इन्होने नूज़ीलैण्ड के लिए अब तक 6 t20 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं और हाल ही में सेप्टेम्बर 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर शुरू किया था। हालांकि, रचिन रविंद्र का सिलेक्शन नूज़ीलैण्ड टीम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल्स के लिए भी हुआ था किन्तु वे प्लेइंग एलेवेन में नहीं थे। रचिन ने आंध्रप्रदेश के खातिब सईद शहाबुद्दीन से कोचिंग ली है साथ ही रचिन रविंद्र हट हॉक्स टीम का भी हिस्सा रहे हैं। रचिन रविंद्र कहते हैं की वे अपना गेम भारत के क्रिकेट लैजेंड सचिन तेंदुलकर जैसा बनाना चाहते हैं और सचिन उनके आइडल बल्लेबाज़ हैं तथा वे सचिन की बल्लेबाज़ी देखते हुए बड़े हुए हैं।

रचिन रविंद्र क्रिकेट करियर (Rachin ravindra cricket career)

रचिन रविंद्र करियर – रचिन रविंद्र ने कुल 27 मैच खेले हैं और उन्होंने 129.40 की औसत से 338 रन बनाए है तथा 21.6 के स्ट्राइक रेट से 25 विकेट भी लिए हैं। रचिन रविंद्र ने नूज़ीलैण्ड लिस्ट A डेब्यू पाकिस्तान A के विरुद्ध 21 अक्टूबर 2018 में किया था। और उसी वर्ष 30.10.2018 में पाकिस्तान के ही विरुद्ध उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का आगाज़ भी किया था। 25.11.2019 को ऑकलैंड (list A) की ओर से बल्लेबाज़ी करते हुए रचिन रविंद्र ने फोर्ड ट्रॉफी में अपना पहला शतक लगाया। मार्च 2020 में प्लंकेट शील्ड सीज़न 2019-20 में अपना पहला फर्स्ट क्लास शतक लगाया था।

रचिन रविंद्र क्रिकेट करियर – जून 2020 में वेलिंग्टन की ओर से उन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट हेतु कॉन्ट्रैक्ट ऑफर किया गया। नवम्बर 2020 में उन्हें वेस्टइंडीज़ टीम के खिलाफ अभ्यास मैच में शामिल किया गया और अपने पहले ही अभ्यास मैच में रविंद्र ने 112 रन बनाए।

रचिन रविंद्र टेस्ट क्रिकेट करियर – अप्रैल 2021 में रचिन रविंद्र को नूज़ीलैण्ड टेस्ट स्क्वाड में इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज़ के लिए शामिल किया गया। उन्हें 2019-21 ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल्स में भी शामिल किया गया हालांकि वे प्लेइंग एलेवेन में शामिल नहीं हो पाए।

रचिन रविंद्र t20 क्रिकेट करियर – अगस्त 2021 में रविंद्र को नूज़ीलैण्ड t20 अंतराष्ट्रीय मैच के लिए शामिल कर लिया गया यह t20 श्रृंखला कीवीज़ और बांग्लादेश के मध्य थी। 1 सितम्बर 2021 को रविंद्र ने अपना अंतराष्ट्रीय t20 डेब्यू बांग्लादेश के खिलाफ किया।

रचिन रविंद्र एक दिवसीय क्रिकेट करियर – t20 में शामिल होने के दरमियान उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ नूज़ीलैण्ड एक दिवसीय टीम में भी शामिल कर लिया गया।

Rachin Ravindra parents Indian

  • रचिन रविंद्र पैरेंट्स – रवि कृष्णामूर्ति तथा दीपा कृष्णामूर्ति उनके पैरेंट्स का नाम है ( पहले बैंगलोर अब नूज़ीलैण्ड रहते है )
  • रचिन रविंद्र फादर नेम – रचिन रविंद्र के पिताजी का नाम रवि कृष्णामूर्ति
  • रचिन रविंद्र मदर नेम – माताजी का नाम दीपा कृष्णामूर्ति की
  • रचिन रविंद्र ऐज – रचिन रविंद्र की उम्र 21 वर्ष है

रचिन रविंद्र निजी जीवन (Rachin Ravindra Personal Life)

नाम (Name) रचिन रविंद्र (Rachin Ravindra)
पिताजी का नाम (Father Name)रवि कृष्णामूर्ति
माताजी का नाम (Mother Name)दीपा कृष्णामूर्ति
जन्म तिथि (Date of birth)November 18, 1999
जन्म का स्थान (Birth place)वेलिंग्टन न्यूज़ीलैंड
राष्ट्रीयता (Nationality)New Zealand
क्या काम करते हैं (Profession)Cricketer
बल्लेबाज़ी (Batting) बाएं हाथ के बल्लेबाज़ (Left hand batsman)
गेंदबाज़ी (Bowling)स्पिन ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ (Left arm spin orthodox bowler)
लम्बाई (Rachin Ravindra height) 5 feet 11 inch
Instagram id@rachinravindra
शादी (Maritial status)शादी नहीं हुई (Unmarried)
पत्नी (Rachin ravindra wife)शादी नहीं हुई (Not married)
गर्लफ्रेंड (Rachin ravindra girlfriend)प्रेमिला मोरार (Premila Morar)
नेट वर्थ (Rachin Net worth) $1 million USD
Rachin Ravindra Name Sachin Tendulkar + Rahul Dravid

Rachin Ravindra FAQ

रचिन रविंद्र का नाम किनके नाम पर रखा गया है?

रचिन के पिताजी श्री रवि कृष्णमूर्ति ने रचिन का नाम दो पूर्व भारतीय खिलाडियों सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम पर रखा है।

रचिन रविंद्र किस देश के लिए क्रिकेट खेलते हैं?

रचिन रविंद्र न्यूज़ीलैंड देश के लिए क्रिकेट खेलते हैं।

रचिन रविंद्र क्रिकेट में क्या करते हैं?

रचिन रविंद्र एक हरफन मौला खिलाडी हैं जो बाएं हाथ के बल्लेबाज़ तथा बाएं हाथ के स्लो, स्पिन ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़ हैं।

क्या रचिन रविंद्र शादी शुदा हैं?

नहीं रचिन की अभी शादी नहीं हुई है।

रचिन रविंद्र के पिताजी का क्या नाम है

रचिन रविंद्र के पिताजी का क्या नाम श्री रवि कृष्णमूर्ति है।

रचिन रविंद्र की माताजी का क्या नाम है

रचिन रविंद्र की माताजी का नाम श्रीमती दीपा कृष्णामूर्ति है।

रचिन रविंद्र का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

रचिन रविंद्र का जन्म नवम्बर,18 1999 वेलिंग्टन, न्यूज़ीलैंड में हुआ था।

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
How to play yorker ball in cricket ICC Women’s World Cup 2022 Schedule Under 19 Cricket World Cup 2022 India Squad Irfan Pathan becomes father again Joe Root breaks Sachins Record