क्रिकेट में स्विंग बोलिंग कैसे करें अनटोल्ड टिप्स

Spread the love

क्रिकेट में स्विंग बॉलिंग करने के लिए आपको बोलिंग बेसिक्स पता होना चाहिए। स्विंग बोलिंग क्रिकेट खेल में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है और इस तकनीक का अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को स्विंग बॉलर्स का जाता है। 

क्रिकेट में स्विंग बोलिंग कैसे करें अनटोल्ड टिप्स

स्विंग बोलिंग टिप्स – स्विंग बॉलिंग फास्ट बॉलिंग का एक प्रकार है। स्विंग बॉलिंग का उद्देश्य गेंद को हवा में लहराना होता है और आम तौर पर एक तेज गेंदबाज दो प्रकार की स्विंग गेंद डालता है। क्रिकेट में स्विंग बोलिंग के दो प्रकार है इनस्विंग बोलिंग तथा आउटस्विंग बोलिंग। एक तेज गेंदबाज स्विंग गेंदबाजी के जोहर दिखाते हुए बल्लेबाज को हवा में चकमा देता है और अपनी स्विंग से बल्लेबाज को गेंद खेलने में परेशानी पेश करता है। 

स्विंग बॉलिंग और स्पिन बॉलिंग में कई लोग अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं। स्पिन गेंदबाजी के अंतर्गत गेंद को धीमी गति से फेंका जाता है और फेंकी गई गेंद जमीन में टप्पा खाने के बाद अपनी दिशा बदलती है। जबकि स्विंग गेंदबाजी तेजी के साथ की जाती है और गेंद जमीन को स्पर्श करने से पहले ही हवा में कांटा बदलने में कामयाब रहती है। अमूमन स्विंग नई गेंद से अधिक मिलता है इसलिए आपने देखा होगा क्रिकेट मैच में कप्तान अक्सर तेज गेंदबाजों से गेंदबाजी की शुरुआत करवाते हैं। 

स्विंग गेंदबाजी गेंद की कंडीशन पर निर्भर करती है इसलिए बॉल टेंपरिंग के कई किस्से भी आपने सुने होंगे। दरअसल कई बार गेंद को स्विंग करवाने के चक्कर में क्षेत्र रक्षक टीम के खिलाड़ी गेंद को  गलत तरीके से चमकाने की कोशिश करते हैं और बॉल टेंपरिंग के शिकार बन जाते हैं। आपको बता दु कि नई गेंद अधिक स्विंग इसलिए करती है क्योंकि उसमें शाइन होती है। जब गेंद पुरानी हो जाती है तो गेंदबाज तथा अन्य क्षेत्र रक्षक खिलाड़ी उस गेंद को अक्सर अपने शरीर पर घिसते हुए नजर आते हैं ताकि उसे चमका सकें और उसकी शाइन वापस ला सके जिससे एक तेज गेंदबाज को गेंद को लहराने में मदद मिलती है।

इन स्विंग बोलिंग कैसे करें

यदि आप एक अच्छी इनस्विंग गेंदबाजी करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें:

इन स्विंग गृप– सही इन स्विंग गेंदबाजी करने के लिए सबसे बेसिक बॉलिंग स्टेप बोल को ग्रप करना ही है। बोल को ठीक उस तरह पकड़ना है जैसे एक तेज गेंदबाज पकड़ता है यानी दो उंगलियां सिलाई के ऊपर तथा अंगूठा नीचे से सपोर्ट देने के लिए लगाएं। अब ध्यान दें गेंद का चमकता हुआ हिस्सा दाएं हाथ के गेंदबाज की लंबी वाली उंगली की ओर से थोड़ा बाहर की ओर निकला हो। गेंद को इस तरह से पकड़ने पर रिलीज करने के बाद गेंद हवा में  बल्लेबाज की ओर लहराई जा सकती है। किंतु ध्यान दें केवल गेंद को सही पकड़ने से इनस्विंग नहीं होती गेंद गृप करने से अधिक जरूरी होता है उसे रिलीज करने की तकनीक और समय। इन स्विंग गेंद रिलीज करने की तकनीक नीचे बताई गई है। 

swing ball

इन स्विंग बोल डालने की तकनीक – एक बार गेंद को सही अंदाज में गृप करने के बाद बारी आती है रिलीज पॉइंट की और सही तरह से गेंद छोड़ने की। एक अच्छे रनअप के बाद बॉलिंग जंप के दौरान गेंद छोड़ते समय दाहिने हाथ के गेंदबाज की कलाई सामने खड़े दाहिने हाथ के बल्लेबाज की ओर आखरी समय पर मुडनी चाहिए। ऐसा करने से गेंद काफी अधिक इन स्विंग होने की संभावना होती है पर ध्यान रहे कलाई को ज्यादा ना मोड़े इससे कलाई इंजरी हो सकती है।

आउट स्विंग बोलिंग कैसे करें

जिस प्रकार आउट स्विंग गेंदबाजी करने के लिए गेंद को  ग्रप  करते हैं ठीक उसी प्रकार इन स्विंग बोलिंग करने के लिए भी गेंद को पकड़ना होता है। किंतु इस समय गेंद का चमकता हुआ हिस्सा अंगूठे की ओर थोड़ा अधिक होगा। गेंद को छोड़ते समय कलाइ को ऑफ स्टंप के बाहर की ओर दिशा दें। 

स्विंग गेंदबाजी संबंधित प्रश्न उत्तर

बेहतरीन आउट स्विंग गेंदबाजों के नाम बताइए?

मैलकम मार्शल, रिछेड़ हैडली,डोमिनिक कॉर्क, कोर्टनी वॉल्श और  साउथ अफ्रीका के कंसिस्टेंट लाइन लेंथ वाले डेल स्टेन।

दुनिया के बेहतरीन लेफ्ट आर्म स्विंग गेंदबाजों के नाम बताइए?

पाकिस्तान के वसीम अकरम, श्रीलंका के चामिंडा वास, ऑस्ट्रेलिया के ऐलन  डेविडसन तथा भारत के जहीर खान की गिनती दुनिया के बेहतरीन दाएं हाथ के स्विंग गेंदबाजों में होती है।

दुनिया के बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों के नाम बताइए?

 वसीम अकरम, जिमी एंडरसन, वकार यूनुस, मलिंगा, मैलकम मार्शल।

दुनिया का बेस्ट स्विंग गेंदबाज कौन है?

बिना किसी टाउट के वसीम अकरम अब तक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ से गेंदबाज रहे हैं उनके बाद उनके साथी वकार यूनुस का नंबर आता है। इंग्लैंड के जिम्मी एंडरसन वक्त के साथ खुद को बेहतर किया है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में उनका नाम टॉप 5 में आता है।

आज की तारीख में भारत का सबसे बेहतरीन स्विंग गेंदबाज कौन है?

मोहम्मद शमी की स्विंग लाजवाब है और उन्होंने कई बार अपनी स्विंग से विरोधियों को परास्त किया है। आज के नए यॉर्कर किंग टी नटराजन भी स्विंग में अपने जौहर दिखाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें

इनस्विंगिंग यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है टिप्स


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा