डेवाल्ड ब्रेविस बायोग्राफी | डेवाल्ड ब्रेविस का जीवन परिचय

Spread the love

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं डेवाल्ड ब्रेविस बायोग्राफी इस बायोग्राफी में डेवाल्ड ब्रेविस का जीवन परिचय आपके सामने प्रस्तुत किया गया है तथा उनकी जिंदगी से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल किया गया है।

बेबी डिविलियर्स एक ऐसा नाम है जो अंडर-19 वर्ल्ड कप से चर्चाओं में है आज हम जानेंगे की बेबी डिविलियर्स कौन है और उनका यह नाम कैसे पड़ा। 

बेबी डिविलियर्स कौन है

डेवाल्ड ब्रेविस न्यूज़ हिंदी – साउथ अफ्रीका के धांसू बल्लेबाज और मिस्टर 360 डिग्री के नाम से फेमस एबी डिविलियर्स को तो आप सब जानते ही होंगे। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 से एक युवा खिलाड़ी सबकी नजरों में आया है और आईपीएल ऑक्शन में भी 3 करोड़ में इन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा है। ये खिलाड़ी हूबहू एबी डिविलियर्स की तरह बल्लेबाजी करते हैं और इनके आइडियल ए बी डिविलियर्स ही है इनका बल्लेबाजी के लिए खड़े होने का तरीका और शॉट खेलने का तरीका बिलकुल एबी जैसा है। एबी डिविलियर्स की तरह ही इंसाइड आउट शॉर्ट से छक्का लगा लेते हैं और अचानक से ऑफ स्टंप की तरफ जा कर बॉल को कीपर के सर के ऊपर से बाउंड्री के बाहर भेज देते हैं एबी डिविलियर्स भी कुछ इसी अंदाज में खेलते हैं इसलिए लोग इन्हें बेबी डिविलियर्स के नाम से पुकार रहे हैं। बेबी डिविलियर्स का असली नाम डेवाल्ड ब्रेविस है और यह साउथ अफ्रीका के रहने वाले हैं फैंस इन्हें “बेबी एबी” तथा बेबी डी विलियर्स के नाम से पुकारते हैं, तो कुछ लोग इन्हें बेबी एबी डिविलियर्स डेवाल्ड ब्रेविस भी कहते हैं। डेवाल्ड ब्रेविस उर्फ बेबी डिविलियर्स शॉट का लुत्फ आप आईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम के इस वीडियो से उठा सकते हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस बायोग्राफी

डेवाल्ड ब्रेविस का जीवन परिचय – डेवाल्ड ब्रेविस  ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अफ्रीका के होर सेऊन स्कूल प्रीटोरिया से की। उन्होंने इस स्कूल से किताबी शिक्षा के अलावा क्रिकेट की शिक्षा भी हासिल की। यह काफी फेमस स्कूल था और इसके फेमस होने की वजह यह थी कि स्टार बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस और धांसू एबी डी विलियर्स ने भी इसी स्कूल से शिक्षा हासिल की थी। डेवाल्ड ब्रेविस की क्रिकेट जर्नी भी बाकी सभी की तरह साधारण तरीके से शुरू हुई ब्रेविस अपने बड़े भाई रेनर्ड ब्रेविस के साथ अपने घर के बैकयार्ड में क्रिकेट खेला करते थे। डेवाल्ड ब्रेविस के पिताजी जैक ब्रेविस ने अपने दोनों बच्चों को क्रिकेट खेलने के लिए घर के आंगन में ही क्रिकेट पिच बनाया था जिस पर ब्रेविस अपने बड़े भाई के साथ क्रिकेट प्रैक्टिस करते थे। जब डेवाल्ड  के भाई नहीं होते थे, उनकी माताजी डेवाल्ड को क्रिकेट की प्रैक्टिस कराती थी वे गेंद को डेवाल्ड ब्रेविस की ओर  फेंकति  थी। जिस खेल को ब्रेविस अपने बैकयार्ड में इंजॉय के लिए खेलते थे, फिर पार्क में खेलने लगे और फिर स्कूल टीम के लिए भी खेलने लगे और उसी खेल ने उनकी जिंदगी बदल दी।  सन 2016 में डेवाल्ड ब्रेविस ने नॉर्दन अंडर थर्टीन के लिए पहली बार क्रिकेट खेला। आगे चल कर नॉर्दन ने  2021-22 के लिए डेवाल्ड ब्रेविस को डोमेस्टिक क्रिकेट के लिए ईस्टर्न के खिलाफ साइन कर लिया। डेवाल्ड ब्रेविस की माता जी ने उनसे कहा था कि तुम एक दिन स्पोर्ट्स में कुछ बड़ा करोगे और डेवाल्ड ब्रेविस भी यह बात जानते हैं थे कि वह दिन क्रिकेट में कुछ अच्छा करने वाले हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस की पसंद

  • डेवाल्ड ब्रेविस फेवरेट क्रिकेटर – एबी डी विलियर्स
  • पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड – लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड 
  • पसंदीदा कॉमेंटेटर – शॉन पोलॉक
  • फेवरेट एक्टर – जेमी बार्टलेट 
  • डेवाल्ड ब्रेविस फेवरेट मूवी – लकी मैन 
  • पसंदीदा संगीत कलाकार – मैथ्यू 
  • फेवरेट कार – वोल्कस्वेगन कार

एबी डी विलियर्स भी है फैन बेबी डी विलियर्स के

जी हां एक इंटरव्यू में महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने स्वीकार किया था कि वह पहली बार डेवाल्ड ब्रेविस  को बल्लेबाजी करते देख हैरान रह गए थे।  मिस्टर 360 ने  उस इंटरव्यू में कहा था कि हम दोनों की बल्लेबाजी करने का स्टाइल एक जैसा है और वह भी मेरी तरह आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। आपको बता दें कि डेवाल्ड ब्रेविस ने लॉकडाउन के दौरान एबी डी विलियर्स से बल्लेबाजी के टिप्स मांगे थे और डिविलियर्स ने भी उन्हें निराश ही किया था।

डेवाल्ड ब्रेविस आईपीएल ऑक्शन 2022

डेवाल्ड ब्रेविस आईपीएल 2022 – डेवाल्ड ब्रेविस टैलेंट का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आईपीएल में उनका बेस् प्राइस मात्र ₹20,00000 था किंतु सबसे ज्यादा बार आईपीएल जीतने वाली टीम (5 बार), आईपीएल की सबसे सफल टीम रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने डेवाल्ड ब्रेविस पर कई गुना ज्यादा रकम देकर तीन करोड़ रुपए में अपनी टीम के लिए बुक कर लिया। आई पी एल 2022 मैं आप डेवाल्ड ब्रेविस ऊर्फ बेबी डिविलियर्स को अपने बल्ले से धमाका करते हुए देख सकते हैं।  यदि आप सोच रहे हैं कि आईपीएल कब से है 2022 में तो आपको बता दें 26 मार्च 2022 से आई पी एल शुरू होने वाले हैं पहला मैच सीएसके और केकेआर के बीच है। 

डेवाल्ड ब्रेविस जर्सी नंबर नंबर

डेवाल्ड ब्रेविस ए बी डिविलियर्स के बहुत बड़े फैन हैं और उनकी बल्लेबाजी शैली भी डिविलियर्स से काफी हद तक मैच करती है चाहे वह खड़े होने का अंदाज हो चाहे लंबे लंबे शार्ट करने का अंदाज हो। एबी डी विलियर्स जर्सी नंबर 17 पहनते हैं उन्हीं की भांति डेवाल्ड ब्रेविस भी जर्सी नंबर 17 पहनते हैं।

डेवाल्ड ब्रेविस क्रिकेट करियर

हालांकि डेवाल्ड ब्रेविस अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप से सुर्खियों में आए थे किंतु विश्व कप  से ठीक पहले एशिया कप मैं भी डेवाल्ड ब्रेविस अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेर चुके थे। जहां तक बात है वेस्टइंडीज में हुए अंडर-19 विश्व कप की तो उसमें सबसे ज्यादा रन इसी खिलाड़ी ने बनाए थे। डेवाल्ड  ने 6 मैचों में 84 से ज्यादा की औसत से 506 रन बनाए थे।

डेवाल्ड ब्रेविस शतक – डेवाल्ड ब्रेविस वर्ल्ड कप अंडर-19 में 2 लाजवाब शतक लगाए थे तथा तीन  हाफ  सेंचुरिज भी लगाए थे। 

डेवाल्ड ब्रेविस अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 – डेवाल्ड ब्रेविस  ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 138, 6, 97, 96, 104 और 165 रन की पारियां खेली थी। उन्होंने इस विश्व कप के दौरान 45 चौके और 18 छक्के लगाए थे।

डेवाल्ड ब्रेविस अंडर-19 स्कोर कार्ड

डेवाल्ड ब्रेविस अंडर-19 वर्ल्ड कप रन से नीचे दिए गए हैं। 

65 रन इंडिया के खिलाफ

104 युगांडा के खिलाफ

96 रन आयरलैंड के खिलाफ

97 रन इंग्लैंड के खिलाफ

6 रन श्रीलंका के खिलाफ

138 बांग्लादेश के खिलाफ 

डेवाल्ड ब्रेविस क्रिकेट रिकार्ड्स

डेवाल्ड ब्रेविस आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में एक सत्र में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने शिखर धवन के 505 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा शिखर धवन ने 2004 के अंडर-19 वर्ल्ड कप मे यह रिकॉर्ड बनाया था। 

डेवाल्ड ब्रेविस को अपने दमदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप मे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था।

डेवाल्ड ब्रेविस को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। डेवाल्ड ब्रेविस बिना कोई टेस्ट मैच, वनडे और T20 खेलें इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट होने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। 

डेवाल्ड ब्रेविस के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ईएसपीएन क्रिक इंफो वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं

FAQ

डेवाल्ड ब्रेविस फादर नेम क्या है?

डेवाल्ड ब्रेविस  के पिताजी का नाम जैक ब्रेविस है।

डेवाल्ड ब्रेविस मदर नेम क्या है?

डेवाल्ड ब्रेविस की माता जी का नाम योलाडा ब्रेविस है।

डेवाल्ड ब्रेविस का जन्म कब हुआ था?

डेवाल्ड ब्रेविस का जन्म 29 अप्रैल 2003 में हुआ था।

डेवाल्ड ब्रेविस की उम्र कितनी है?

डेवाल्ड ब्रेविस ने हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 खेला है और उनकी उम्र 19 वर्ष है।

डेवाल्ड ब्रेविस ब्रदर नेम क्या नाम है?

डेवाल्ड ब्रेविस ने हाल ही में अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 खेला है और उनकी उम्र 19 वर्ष है।

डेवाल्ड ब्रेविस आईपीएल 2022 में किस टीम के लिए खेलेंगे?

डेवाल्ड ब्रेविस को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइस से कई गुना अधिक कीमत देकर 3 करोड रुपए में खरीदा और इस वर्ष डेवाल्ड ब्रेविस  मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

राज बावा का जीवन परिचय

विक्कीओस्तवाल बायोग्राफी


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा