रॉजर बिन्नी कौन है बायोग्राफी

Spread the love

67 वर्ष के रॉजर माइकल हमफ्री बिन्नी बीसीसीआई के वर्तमान प्रेसिडेंट है। 18 अक्टूबर 2022 को बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल द्वारा रॉजर बिन्नी को बीसीसीआई का 36वा अध्यक्ष चुना गया। रॉजर बिन्नी से पहले सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष थे और उनका कार्यकाल समाप्त हो गया था जिस कारण सौरव ने बीसीसीआई के पद से इस्तीफा दिया।

रॉजर बिन्नी कौन है बायोग्राफी

फॉर्मर क्रिकेटर रॉजर बिन्नी का जन्म 19 जुलाई 1955 में हुआ था। रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण ऑलराउंडर थे, वे दाहिने हाथ के बल्लेबाज तथा दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज की भूमिका भारतीय क्रिकेट टीम में निभाते थे। कुछ दिन पहले ही रॉजर बिन्नी के घर खुशखबरी आई कि उन्हें बीसीसीआई ने अपना 36वा वर्तमान अध्यक्ष चुन लिया है। आपको बता दूं कि रॉजर बिन्नी 1983 मैं वर्ल्ड कप जीतने वाली भारत की टीम के सदस्य थे। रॉजर बिन्नी कर्नाटका स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान प्रेसिडेंट भी है। रॉजर बिन्नी 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान न्यूज़ चैनल न्यूज एक्स के लिए क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में दिखाई दिए थे। 27 सितंबर 2012 को रॉजर बिन्नी का चुनाव बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल के सिलेक्शन पैनल में हुआ जिसमें रॉजर बिन्नी कुल 5 में से एक सदस्य थे। 

बॉलीवुड डायरेक्टर कबीर खान ने 1983 वर्ल्ड कप में भारत की जीत के ऊपर एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म बनाई  जिसका नाम 83 रखा था। उस फिल्म में रोजर बिन्नी का किरदार निशांत दहिया ने निभाया था। 

कहीं आपने मिस तो नहीं की – सचिन तेंदुलकर की कहानी

रॉजर बिन्नी का परिवार

रॉजर बिन्नी स्कॉटिश ओरिजन के पहले एंग्लो इंडियन थे जिन्होंने भारत के लिए क्रिकेट खेला। स्टुअर्ट बिन्नी  को आपनेभारतीय नेशनल क्रिकेट टीम के कुछ मैचों में खेलते देखा होगा, वह रॉजर बिन्नी के पुत्र है जिन्होंने अपने डैडी के पग चिन्हों पर चलते हुए क्रिकेट में अपना करियर बनाया और कर्नाटका के लिए स्टेट क्रिकेट भी खेला। 

रॉजर बिन्नी का क्रिकेट करियर

बिन्नी रॉजर – रॉजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते थे। रॉजर बिन्नी मुख्यतः अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे और उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी कर टीम की जीत में अपना योगदान दिया था। 1983 वर्ल्ड कप में रोजर बिन्नी ने 18 विकेट लेकर हाईएस्ट विकेट टेकर का खिताब अपने नाम किया था। 1985 में ऑस्ट्रेलिया में हुई वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट चैंपियनशिप में भी रॉजर बिन्नी ने अपनी गेंदबाज़ी का करिश्मा दोहराया और 17 विकेट हासिल किए।

1979 में पाकिस्तान की टीम भारत में टेस्ट श्रृंखला खेलने आई थी। रॉजर बिन्नी ने अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर अपने होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर आरंभ किया। रॉजर बिन्नी ने अपने डेब्यू मैच में लीजेंडरी गेंदबाज इमरान खान और  सरफराज नवाज का सामना करते हुए शानदार 46 रन बनाए।  1980 की भारत की क्रिकेट टीम में रॉजर बिन्नी भारत के लिए खेलने वाले महत्वपूर्ण स्विंग गेंदबाज और बेहतरीन फील्डर की भूमिका निभाते रहे थे। 

रोजर बिन्नी, सैयद किरमानी तथा करसन घार्वी ने मिलकर भारत को कई टेस्ट मैच हारने से बचाया है। जब भी भारत का टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी क्रम बिखर जाता  तब रॉजर बिन्नी से उम्मीद लगाई जाती है कि वह मैच को किसी तरह बचा ले (ड्रॉ करवा दें)और अक्सर रोजर बिन्नी भारत और प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरे उतरते थे।

1983 वर्ल्ड कप में मीडियम पेस गेंदबाजी करते हुए बिन्नी ने भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वर्ल्ड कप का वह विकेट मध्यम तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी की गेंदबाजी को काफी सूट कर रहा था। रॉजर बिन्नी ने मदनलाल के साथ कपिल देव के नेतृत्व में भारत को 1983 का वर्ल्ड कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

जानिए दादा को और करीब से – सौरभ गांगुली

रोजर बिन्नी अवॉर्ड्स 

मैन ऑफ द मैच अवार्ड – ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 जून 1983 काउंटी ग्राउंड, चेम्सफोर्ड, भारत ने यह मुकाबला 118 रन से जीता।

रोजर बिन्नी

पूरा नाम – रॉजर माइकल हमफ्री बिन्नी 

नेशनलटि –  इंडिया 

रोजर बिन्नी की उम्र – 67 वर्ष के 

बर्थ प्लेस –  बेंगलुरू, कर्नाटका

आंखों का कलर –  ब्राउन

बालों का कलर –  ग्रे 

क्यों कहा जाता था राहुल द्रविड़ को ‘द वाल’

रॉजर बिन्नी से जुड़े प्रश्न उत्तर

बीसीसीआई का वर्तमान प्रेसिडेंट कौन है?

रोजर बिन्नी बीसीसीआई के वर्तमान प्रेसिडेंट है।

भारत का 36वा बीसीसीआई अध्यक्ष कौन है?

पूर्व क्रिकेटर रॉजर बिन्नी को बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इंडिया द्वारा बीसीसीआई का 36 वा अध्यक्ष चुना गया।

रोजर बिन्नी को  बीसीसीआई का 36 वा अध्यक्ष कब चुना गया?

18 अक्टूबर 2022, मंगलवार को रॉजर बिन्नी को भारत का 36वा बीसीसीआई अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

रॉजर बिन्नी से पहले बीसीसीआई प्रेसिडेंट कौन  था?

रोजर बिन्नी से पहले भारत के पूर्व कप्तान खब्बू बल्लेबाज सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष थे।

रॉजर बिन्नी किस देश के रहने वाले है?

रॉजर बिन्नी स्कॉटिश ओरिजिन के पहले एंगलो इंडियन है जिन्होंने भारत के लिए क्रिकेट खेला।

रोजर बिन्नी की वाइफ का नाम बताइए?

रोजर बिन्नी की पत्नी का नाम  सिंथिया बिन्नी है।

रॉजर बिन्नी के बच्चों का नाम क्या है?

रॉजर बिन्नी के बच्चों का नाम स्टुअर्ट बिन्नी, लिसा, स्टुअर्ट तथा लौरा है।

यह भी पढ़ें 

सौरव गांगुली का जीवन परिचय

राहुल द्रविड़ का जीवन परिचय

सचिन तेंदुलकर की कहानी


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा