शिखर धवन का जीवन परिचय

raj bawa u19
Spread the love

आज हम जानेंगे शिखर धवन के बारे में जानकारी। हाल ही में शिखर धवन का तलाक का विषय काफी चर्चाओं में रहा है।

शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को हुआ वे पंजाबी फॅमिली में जन्मे और उन्होंने जल्द ही दिल्ली के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना शुरू किया। वह बांये हाथ के सलामी बल्लेबाज़ हैं और साथ ही दाएं हाथ से ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं। शिखर धवन गब्बर के नाम से काफी फेमस हैं, उन्हें यह नाम उनके साथी खिलाडियों ने दिया था क्योंकि वे अक्सर गब्बर सिंह की आवाज़ में अपने साथी खिलाडियों का मनोरंजन किया करते थे।

गब्बर सिंह बहुचर्चित फिल्म शोले का एक दमदार विलेन का किरदार है जो श्री अमजद खान ने निभाया था। शिखर ने 2004 में दिल्ली से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। शिखर इंडियन प्रीमियम लीग में सनराइसेस हैदराबाद की टीम में खेलते हैं और शुरू में वे कप्तान भी थे बाद में सनराइसेस हैदराबाद के कई कप्तान बदले जिसमे से डेविड वार्नर काफी देर तक हैदराबाद के कप्तान रहे और उनके बाद काने विल्लिंसों भी कप्तान रहे। कुछ समय बाद अय्यर ने कप्तानी संभाली पर सनराइसेस हैदराबाद कप्तान 2021 में ऋषब पंत बन चुके हैं क्योंकि अय्यर चोटिल थे।

दक्षिण अफ्रीका – शिखर ने 12 अगस्त 2013 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ए टीम के लिए 150 गेंदों में 248 रन बनाए थे। शिखर ने विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में अपने एक दिवसीय करियर की शुरुआत की थी। शिखर ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की और पहले ही टेस्ट में सबसे तेज़ टेस्ट शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया उन्होंने 85 गेंदों पर 100 और 174 गेंदों पर 187 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के मुंह से वह जीत छीन कर भारत की झोली में डाल दी थी।

शिखर धवन व्यक्तिगत जीवन

शिखर धवन ऐज – 35 वर्ष है और धवन पंजाब के रहने वाले हैं और उनका जन्म पंजाबी खत्री परिवार में हुआ है। शिखर ने अपनी स्कूल की प्रारंभिक शिक्षा लवली पब्लिक स्कूल, प्रियदर्शनी विहार से पूरी की है। उन्होंने सोन नेट क्लब महज़ 12 साल की उम्र में ही ज्वाइन कर लिया था, इस क्लब को ज्वाइन करने में उन्हें चाचा तारक सिन्हा ने सहायता की थी। शिखर ने अंडर 15 टूर्नामेंट में शतक लगाकर अपने कोच को प्रभावित किया था। शिखर ने आधी बंगाली और आधी ब्रिटिश आयशा मुखर्जी से शादी की है।

शिखर धवन क्रिकेट करियर

शिखर धवन अंडर 19 टीम – शिखर धवन ने 2004 में अंडर 19 विश्वकप में भारत के लिए खेला और धमाल तो अंडर 19 से ही करना शुरू कर दिया था। उनका 7 परियों में 505 रन का अंडर 19 विश्वकप में रिकॉर्ड है। उन्होंने 84.16 की औसत से रन बनाए और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी चुने गए। शिखर धवन रणजी ट्रॉफी – शिखर ने 2004-2005 में दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने की शुरुआत की उन्होंने 8 मैच में 570 रन बनाए। शिखर ने 2007-08 में दिल्ली को रणजी ट्रॉफी विजेता बनाने में अहम् भूमिका निभाई। शिखर धवन वन डे करियर – शिखर का एकदिवसीय करियर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुआ, यह मुकाबला विशाखापत्तनम में था इस मैच में कई वरिष्ठ खिलाडियों को विश्राम दिया गया था और शिखर को मौका मिला। शिखर धवन t20 – शिखर ने t20 की शुरुआत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ क्वींस पार्क ओवल में की। उस सीरीज में सुरेश रैना भारत के कप्तान थे, उन्होंने विकेट कीपर पार्थिव पटेल के साथ भारत की तरफ से ओपनिंग की।शिखर धवन टेस्ट क्रिकेट – धवन ने 14 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की। उन्हें टेस्ट मैच कैप सचिन ने प्रदान की और उस श्रृंखला में शिखर ने सबसे तेज़ शतक भी लगाया मात्र 85 गेंद में। चैंपियंस ट्रॉफी – शिखर का आई सी सी चैंपियंस ट्रॉफी में हर बार बेहतरीन प्रदर्शन होता है।

शिखर धवन का जीवन परिचय

वास्तविक नाम – शिखर धवन उप नाम – गब्बर पेशा – क्रिकेटर

शिखर धवन शारीरिक संरचना

शिखर धवन हाइट – 5.11 फ़ीट शिखर धवन वेट – 71 kgआँखों का रंग – गहरा भूरा बालों का रंग – काला

shikhar dahwan personal life

शिखर धवन बर्थ डेट – 5 दिसंबर 1985 शिखर धवन ऐज 2021 – 35 वर्ष जन्म स्थान – दिल्ली राष्ट्रीयता – भारत वर्तमान शहर – दिल्ली गृह नगर – दिल्ली स्कूल – सैंट मार्क सीनियर सेकंडरी पब्लिक स्कूल धर्म – हिन्दू जाती – छत्रिय पता – दिल्ली तथा मेलबर्न में बंगला

शिखर धवन का परिवार

शिखर धवन के पिता जी – श्री महेंद्र पाल धवन, शिखर धवन की माता जी – श्रीमती सुनैना धवन शिखर धवन का भाई – ज्ञात नहीं शिखर धवन की बहन – श्रेष्ठा शिखर धवन की पत्नी का नाम – आयेशा मुखर्जी शिखर धवन के बेटे का नाम – ज़ोरावर धवन

शिखर धवन क्रिकेट

जर्सी नंबर – 25 घरेलु टीम – दिल्ली बैटिंग शैली – खब्बू बल्लेबाज़ बैटिंग स्टाइल – आक्रामक पसंदीदा स्ट्रोक – कवर ड्राइव शिखर धवन कोच – तारक सिन्हा

 शिखर धवन सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

शिखर धवन ट्विटर अकॉउंट – https://twitter.com/sdhawan25 शिखर धवन फेसबुक अकॉउंट https://www.facebook.com/shikhardhawanofficialpageशिखर धवन इंस्टाग्राम https://www.instagram.com/shikhardofficial/शिखर धवन विकिपीडिया https://en.wikipedia.org/wiki/Shikhar_Dhawan

शिखर धवन का तलाक

शिखर धवन तलाक – आज कल शिखर धवन आईपीएल टूर्नामेंट में व्यस्त हैं और यह आईपीएल का अगला भाग है दरअसल इसी साल आईपीएल भारत में शुरू तो हुए थे पर पूरे नहीं हो पाए थे। कई खिलाडियों ने भारत के बायोबाबाल को कमज़ोर भी बताया था तो इसी वजह से आईपीएल का दूसरा भाग अब यु ए ई में चल रहा है और शिखर भी वहीँ बिजी हैं। पर उनकी वाइफ आयेशा जो की पहले भी डिवोर्सी थी और शिखर से 10 साल बड़ी भी हैं, उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर शिकार से तलाक की बात कही है।

शिखर धवन मिथाली राज मैरिज

भारतीय महिला क्रिकेट की ज़बरदस्त कप्तान मिथाली राज ने शिखर के तलाक पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था की शिखर को दूसरी शादी के बारे में सोचना चाहिए अभी उनकी उम्र उतनी भी नहीं हुई है। इससे फैंस के बीच अच्छा खासा बज़ बन गया है और फैंस इन दोनों चहेते क्रिकेटर्स की शादी करवाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें

शिखर धवन के बारे में प्रश्न उत्तर

शिखर धवन के बारे में कुछ सामान्य और जरूरी प्रश्न उत्तर नीचे दिए गए हैं ताकि आप शिखर धवन को और नजदीकी से जान सके। यदि आपका भी कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

शिखर धवन कौन हैं?

शिखर धवन भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी हैं। 

शिखर धवन की बल्लेबाजी शैली बताइए?

शिखर धवन बाएं हाथ के ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं,  ओपनिंग बल्लेबाजी करते हैं।

क्या शिखर धवन और मिथाली राज की शादी हो चुकी है?

glenn maxwell marriage

जी नहीं शिखर धवन और मिथाली राज की अभी तक शादी नहीं हुई है।

शिखर धवन के पिताजी का क्या नाम है?

शिखर धवन के पिताजी का नाम श्री महेंद्र पाल धवन है।

शिखर धवन की माता जी का क्या नाम है?

शिखर धवन की माता जी का नाम श्रीमती सुनैना धवन है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा