इंडियन क्रिकेट प्लेयर्स ग्रेड लिस्ट 2022

Spread the love

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इंडियन क्रिकेट प्लेयर ग्रेड लिस्ट 2022 और सैलरी। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ग्रेड ए मे शामिल हैं। इस आर्टिकल के जरिए आप जानेंगे कितने ग्रेड होते हैं?  किस ग्रेड के खिलाड़ी को कितने पैसे मिलते हैं? तथा बीसीसीआई द्वारा किन खिलाड़ियों को कौन से ग्रेड में रखा गया है।

बीसीसीआई ग्रेड सिस्टम

बीसीसीआई ग्रेड लिस्ट के अंतर्गत 4 ग्रेड आते है और वे हैं ग्रेड ए+, ग्रेड ए, ग्रेड बी तथा ग्रेड सी। बीसीसीआई  अपने खिलाड़ियों को  ग्रेड के आधार पर ही सैलरी देता है। ग्रेड ए+ में आने वाले खिलाड़ियों को सबसे अधिक सैलरी मिलती है तथा ग्रेड सी के खिलाड़ियों को सबसे कम वेतन मिलता है।

  • ग्रेड ए+ ₹7 करोड
  • ग्रेड ए ₹5 करोड
  • ग्रेड बी ₹3 करोड़
  • ग्रेड सी 1 करोड

बीसीसीआई ग्रेड सैलेरी

ग्रेड ए+ के खिलाड़ियों को 7 करोड रुपए सैलरी मिलती है, ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 5 करोड रुपए सैलरी मिलती है, ग्रेड बी के खिलाड़ियों को  ₹3 करोड़ सैलरी मिलती है तथा ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 1 करोड रुपए सैलरी मिलती है। इन सभी खिलाड़ियों को मिलने वाली यह सैलरी सालाना होती है। यदि आपको यह क्रिकेट आर्टिकल पसंद आ रहा है तो इसे पढ़ते रहे।

इंडियन क्रिकेट प्लेयर्स ग्रेड लिस्ट

ग्रेड ए+विराट कोहली
रोहित शर्मा
जसप्रीत बुमराह
ग्रेड एरविचंद्रन अश्विन
 रविंद्र जडेजा
 चेतेश्वर पुजारा
अजिंक्य रहाणे
 शिखर धवन
केएल राहुल
 मोहम्मद शमी
 इशांत शर्मा
 ऋषभ पंत 
हार्दिक पांड्या
ग्रेड बीरिद्धिमान साहा
 उमेश यादव
 भुवनेश्वर कुमार
शार्दुल ठाकुर
 मयंक अग्रवाल
ग्रेड सीकुलदीप यादव
 नवदीप सैनी
 दीपक  चाहर
 शुभ्मन गिल
 हनुमा विहारी
अक्षर पटेल
 श्रेयस अय्यर
 वाशिंगटन सुंदर
 युजवेंद्र चहल
मोहम्मद सिराज 

बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह

बीसीसीआई के द्वारा खिलाड़ियों को अलग-अलग ग्रेड में बांटा गया है, यह ग्रेड खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर उन्हें मिलता है। उपरोक्त दिए गए ग्रेड सिस्टम के आंकड़े  बीसीसीआई टीवी से लिए गए हैं। बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह है और इस ग्रेड सिस्टम पर उनके हस्ताक्षर होते हैं। 

खिलाड़ियों के ग्रेड हर वर्ष आगे और पीछे भी हो सकते हैं यह सब उनके साल भर के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। बीसीसीआई सिलेक्टर्स खिलाड़ियों पर अपनी निगाहें बनाए रखते है तथा उनके मैच रिकॉर्ड के आधार पर उन्हें किसी भी ग्रेड में शामिल किया जाता है। खिलाड़ियों को ग्रेड क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किए गए प्रदर्शन के आधार पर मिलता है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शामिल है एकदिवसीय  क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट तथा T20 क्रिकेट। आईपीएल के आधार पर किसी भी खिलाड़ी को ग्रेड सिस्टम में शामिल नहीं किया जाता है क्योंकि एक दिवसीय, टेस्ट और T20 आईसीसी के टूर्नामेंट है तथा पूरे विश्व भर में खेले जाते हैं जबकि आईपीएल भारत का निजी टूर्नामेंट है जिसे केवल भारत ही ऑर्गेनाइज करता है तथा अधिकांश भारत में ही  खेले जाते हैं। 

इंडिया ग्रेड ए+ प्लस प्लेयर

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि किसी भी देश के ए प्लस ग्रेड में आने के लिए खिलाड़ियों को लगातार प्रतिवर्ष अच्छा प्रदर्शन करना होता है। ए प्लस ग्रेड में आना कोई मामूली बात नहीं होती इसमें खिलाड़ियों का रन रेट, स्ट्राइक रेट, बल्लेबाजी औसत तथा गेंदबाज़ी औसत काफी अच्छा होना चाहिए। 2022 के ताजे आंकड़े के अनुसार इस समय केवल 3 खिलाड़ी भारत के ए+ ग्रेड में शामिल है और उन खिलाड़ियों के नाम है विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा जसप्रीत बुमराह। हमारे यह आर्टिकल आपको पसंद आ रहा है तो इसे अंत तक पढ़े।

क्रिकेट प्रश्न उत्तर

भारत के ग्रेड ए में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल है?

ग्रेड ए में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार से है रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत तथा हार्दिक पांड्या।

इंडिया ग्रेड ए प्लेयर्स सैलेरी कितनी है?

जो खिलाड़ी ग्रेड में शामिल होते हैं उन्हें ₹5 करोड़ सालाना मिलते हैं।

बीसीसीआई ग्रेड ए+ खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है?

ग्रेड ए प्लस में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को 7 करोड रुपए सालाना मिलते हैं।

बीसीसीआई ग्रेड बी में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है?

 ग्रेड बी के खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड रुपए मिलते हैं।

ग्रेड ए में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है?

ग्रेड ए में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को 5 करोड रुपए सालाना मिलते हैं।

बीसीसीआई ग्रेड  सी के खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है?

बीसीसीआई ग्रेड सी के खिलाड़ियों को सालाना ₹10000000 सैलरी मिलती है।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा