शोएब अख्तर की भारत को चेतावनी बुमराह का पतन निकट | Bumrah bowling action fail

Spread the love

जी हां शोएब अख्तर ने किया है दावा यदि टीम इंडिया ने बुमराह को ठीक से मैनेज नहीं किया और इसी तरह 5 में से पांच वनडे खिलाते रहे तो महज एक साल में ही बुमराह का करियर हो जाएगा खत्म। बुमराह का एक्शन ही बनेगा उनके पतन का कारण बोले रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब akhtar.

शोएब अख्तर की भारत को चेतावनी

पाकिस्तान के  खतरनाक तेज गेंदबाज  शोएब अख्तर ने भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में बयान दिया है की उनका एक्शन बनेगा उनकी चोट की वजह। शोएब ने स्पोर्ट्स तक से कहा की जसप्रीत बुमराह के एक्शन वाले गेंदबाज अपनी बैक और कंधे से स्पीड जनरेट करते हैं और जसप्रीत बुमराह का एक्शन फ्रंटल एक्शन है। शोएब आगे बताते हैं कि वह खुद भी एक तेज़ गेंदबाज हैं पर उनका साइड आर्म एक्शन था जिससे कमर पर इतना ज्यादा ज़ोर नहीं पड़ता था। पर बुमराह के एक्शन से  कमर उड़ने के ज्यादा चांस बनते हैं और यदि एक बार कमर चोटिल हो गई तो ऐसे गेंदबाजों का कम बैक करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि यह चोट बार-बार वापस आती है शोएब अख्तर ने अपनी यादों के पिटारे से 2 कीमती नाम निकाले महान तेज़ गेंदबाज इयान बिशप और न्यूजीलैंड के फर्राटेदार तेज़ गेंदबाज शेन बांड।

शोएब ने बताया कि मैंने इन दोनों की कमर चोटिल होते हुए देखी है और यह दोनों गेंदबाज़ बार-बार कमर की चोट से परेशान रहते थे इन दोनों का एक्शन भी फ्रंट एक्शन था इसलिए मैं बुमराह और इंडियन टीम मैनेजमेंट को आगाह कर रहा हूं कि वे बुमराह के मैच में कुछ कटौती जरूर करें अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट चाहता है कि बुमराह का करियर लंबे समय तक चले और वह भारत के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेलें तो उन्हें बुमराह को सही तरीके से मैनेज करना होगा वरना वह मात्र 1 साल में  कमर की चोट की वजह से खत्म हो जाएंगे। और कम बैक करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाएगा इसलिए भारतीय टीम मैनेजमेंट को सोचना चाहिए और उन्हें हर मैच खिलने के बजाए श्रृंखला में दो या तीन में खिलाने चाहिए और उसके बाद बाहर बैठा देना चाहिए ताकि वह आने वाले ज्यादा समय तक भारत को योगदान दे सकें।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने अब तक भारत के लिए 20 टेस्ट मैच, 67 ODI मैचेस, 50 T20 इंटरनेशनल मैच खेले 
4 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच शुरू होने वाला है जो इंग्लैंड में होगा इन मैचों में बुमराह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और वह इस वक्त भी इंग्लैंड में है।
देखा जाए तो शोएब की बात को झुठलाया नहीं जा सकता पर भारतीय टीम मैनेजमेंट को भी पता है कि जसप्रीत का किस तरह से ख्याल रखना है और बुमरा उनके लिए कितने ज्यादा जरूरी हैं अतः भारत यह कतई नहीं चाहेगा कि बुमराह की सेवाएं कम समय के लिए लें और हम यहां मान सकते हैं कि वह बुमराह का सही ख्याल रख रहे होंगे पर शोएब की इस बात पर गौर भी करना चाहिए कि 5 ODI मैच की श्रृंखला होती है तो उसमें बुमराह को सारे मैच खिलाने की बजाए कुछ में आराम भी दें।

यह भी पढ़ें

बोलिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं
स्पिन बोलिंग टिप्स

Join our Telegram Group – for regular updates


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा