इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा

Spread the love

irfan pathan child- इरफ़ान पठान बने दूसरी बार पिता, इरफ़ान पठान ने अपने बेटे का नाम सुलेमान खान रखा है। भारत के हरफनमौला खिलाडी पूर्व तेज़ इनस्विंग गेंदबाज़ इरफ़ान पठान बन गए हैं दूसरी बार पिता और क्रिकेट जगत में ख़ुशी की है लहार। इरफ़ान की वाइफ का नाम सफा बेग है।

इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा

इरफ़ान पठान चाइल्ड – क्रिकेट की दुनिया में आई एक और नयी खुशखबरी मंगलवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म @IrfarnPathan पर भारत के पूर्व आलराउंडर खिलाडी इरफ़ान पठान ने घोषणा की कि वे एक बार फिर से पिता बन गए हैं। इरफ़ान की पत्नी का नाम सफा बेग है जिनसे इरफ़ान ने 2016 में मक्का में शादी की थी। इसी वर्ष (2021) कुछ समय पहले दिनेश कार्तिक भी बने थे पिता और कार्तिक की पत्नी ने जुड़वाँ बच्चों को दिया था जन्म जिनका नाम दिनेश और उनकी पत्नी ने कबीर और ज़िआन रखा था।

इरफ़ान पठान के बेटे का नाम

इरफ़ान पठान चाइल्ड नेम – इरफ़ान ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया की “Safa and me welcome our baby boy SULEIMAN KHAN. Both baby and mother are fine and healthy.”

irfan pathan son name – इरफ़ान पठान और उनकी पत्नी सफा बेग ने अपने बेटे का नाम सुलेमान खान रखा है। सुलेमान के जन्म के बाद अब इरफ़ान और सफा बेग के दो बेटे हैं पहले बेटे का नाम इमरान खान पठान है। इरफ़ान की शादी 2016 में हुई थी और दिसंबर 2016 में ही उनके पहले बेटे का जन्म हुआ था जिसका नाम उन्होंने इमरान खान पठान रखा था

इरफ़ान पठान क्रिकेट करियर

अपने ज़माने में इरफ़ान खान एक बेहतरीन लेफ्ट हैंड स्विंग गेंदबाज़ रहे हैं। इरफ़ान ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक माध्यम तेज़ स्विंग गेंदबाज़ के तौर पर की। इरफ़ान ने बेहद जल्द महज़ 19 साल में ही अंतरष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद चख लिया था और उनकी बेहतरीन स्विंग गेंदबाज़ी को देख एक्सपर्ट्स और क्रिकेट फैन्स उनकी तुलना महान तेज़ और स्विंग के बादशाह वसीम अकरम से करने लगे थे और एक्सपर्ट्स को लगने लगा था की इरफ़ान वसीम के नक़्शे कदम पर चलते हुए एक दिन बेहद बड़े गेंदबाज़ बनेंगे।

अर्ली 2006 में इरफ़ान पठान एक लौते ऐसे गेंदबाज़ बने जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही टेस्ट हैट्रिक ली। भारत का वह मैच कराची में पाकिस्तान के खिलाफ था। हालाँकि 2006 के बाद से इरफ़ान की स्विंग और पेस कम होने लगी थी किन्तु उनकी बल्लेबाज़ी के जलवे दिखने लगे थे। किन्तु 2006 के आखिर में उन्हें टेस्ट और एकदिवसीय टीम से ड्राप कर दिया गया हालाँकि 2007 t20 वर्ल्ड कप में उन्होंने टीम इंडिया में वापसी की।

इरफ़ान पठान 2004 – इरफ़ान पठान के लिए 2004 का दौर काफी अच्छा रहा। 2004 में उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (ICC) के द्वारा इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर के ख़िताब से नवाज़ा गया। 2004 में ही भारत ने पाकिस्तान में एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला में जीत हांसिल की थी और इरफ़ान पठान का इन दोनों ही क्रिकेट फोर्मट्स में जादू चला था। मीडिया ने इरफ़ान को “नीली आँखों वाला लड़का” भारतीय क्रिकेट टीम में से सम्मानित किया था। सन 2004 के अंत में इरफ़ान ने बांग्लादेश के खिलाफ 18 विकेट हांसिल किए थे वो भी महज़ दो टेस्ट मैचेस में किन्तु 2005 के शुरुआत में ही पठान ने काफी ख़राब रेट से गेंदबाज़ी की और काफी रन लुटाए।

2005 में ऑस्ट्रेलिया के ग्रैग चैपल टीम इंडिया के कोच बने और उन्होंने इरफ़ान के भीतर एक बल्लेबाज़ का हुनर देखा। उसके बाद से पठान ने बल्लेबाज़ी में काफी सुधर किया और भारत के लिए कई बार ऊपरी क्रम पर बल्लेबाज़ी भी की। वीरेंदर सेहवाग के अनफिट होने पर उन्होंने 10 दिसंबर 2005 में श्रीलनका के खिलाफ टेस्ट मैच में ओपन किया तथा 93 रन्स की शानदार बल्लेबाज़ी की। कोच चैपल के पहले 9 महीनो के दौरान इरफ़ान ने निरंतर गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया, इरफ़ान लगातार टॉप आर्डर के बल्लेबाज़ों के विकेट निकाल रहे थे और बल्लेबाज़ी में अच्छे रन्स भी बना रहे थे नतीजन वे आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर 2 (आलराउंडर) की पोजीशन में पहुँच गए और टेस्ट रैंकिंग में टॉप 5 में शामिल हुए।

अंडर 19 एशिया कप कहाँ देखें

Where to watch u19 asia cup – दुर्भाग्यवश भारत में किसी भी टीवी चैनल पर अंडर 19 एशिया कप 2021 की ब्राडकास्टिंग नहीं की जा रही है। किन्तु आप अंडर 19 एशिया कप का फाइनल्स लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर देख सकते हैं डिज्नी + हॉटस्टार पर।

ये भी पढ़ें


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
यॉर्कर बॉल कैसे खेला जाता है आई सी सी महिला वर्ल्ड कप 2022 शेडूल अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 भारतीय दस्ता इरफ़ान पठान बने पिता दोबारा जो रुट ने सचिन का रिकॉर्ड तोडा